HamburgerMenuButton

Farmers Of Chhattisgarh: खेती के सीजन में अमानक खाद-बीज ने बढ़ाई चिंता

Updated: | Fri, 25 Jun 2021 09:00 AM (IST)

रायपुर, राज्य ब्यूरो। Farmers Of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता और राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से किसानों के पास पहुंचे पैसे के कारण खेती-किसानी के काम में तेजी आ गई है। किसान बीज और खाद खरीदी के साथ बुआई करने में व्यस्त हैं। इस बीच अमानक बीज और खाद बेचे जाने की शिकायतों ने किसानों के साथ ही सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है।

इसे देखते हुए कृषि विभाग ने अपने पूरे मैदानी अमले को सक्रिय कर दिया है। विभागीय टीम प्रदेश भर में बीज और खाद की जांच कर रही है। अब तक करीब तीन दर्जन नमूने अमानक पाए गए हैं। इसके आधार पर संबंधित फर्मों को नोटिस जारी किया गया है। इधर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खाद की जमाखोरी करने वालों को सीधे ब्लैक लिस्टेड करने का निर्देश दे दिया है।

कृषि विभाग के अफसरों ने बताया कि बीज के अब तक 1478 नमूने लिए गए हैं, जिसमें से 1253 नमूने विश्लेषित किए जा चुके हैं, जबकि 225 नमूनों की जांच जारी है। इसमें 1241 नमूने मानक स्तर के और 12 अमानक पाए गए हैं। इसी तरह रासायनिक उर्वरकों की गुणवत्ता की जांच-पड़ताल के लिए 1010 नमूने विभिन्न संस्थानों से लिए गए हैं।

इसमें से 633 नमूनों की जांच की जा चुकी है। 377 की जांच जारी है। रासायनिक उर्वरकों के विश्लेषित सैंपल में से 609 मानक स्तर और 24 अमानक पाए गए हैं। अमानक बीज और खाद के विक्रय को प्रतिबंधित किए जाने के साथ संबंधित संस्थाओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कृषि विभाग की टीम कीटनाशक औषधियों की गुणवत्ता की भी जांच कर रही है।

जमाखोरी रोकने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य को कोटे के अनुरूप यूरिया और डीएपी की आपूर्ति न होने व जमाखोरी की रोकथाम के लिए तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने रासायनिक खाद की आपूर्तिकर्ता कंपनियों को राज्य को आवंटित मात्रा के अनुरूप यूरिया और डीएपी खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने व कृषि विभाग के अधिकारियों को होलसेलर और रिटेलर के स्टाक को चेक कर जमाखोरी करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य को आवंटित खाद की 30 जून तक हर हाल में आपूर्ति कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में रासायनिक खाद की स्थिति

खाद आवंटन अब तक आपूर्ति प्रतिशत

यूरिया 2,72,503 94,024 34.50

डीएपी 1,62,027 70,079 43.25

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.