Hello Naidunia Event: क्लर्क से लेकर आफिसर बनने को मिला मार्गदर्शन, राह होगी आसान

Updated: | Wed, 20 Oct 2021 06:36 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Hello Naidunia Event: किसी भी भर्ती परीक्षा में नौकरी की राह तभी आसान होती है जब आप इसके बारे में पूरी जानकारी रखते हों। आर्मी में जाना हो या शिक्षक बनना हो, क्लर्क बनना हो या आफिसर। हर नौकरी के लिए नियम और शर्तें हैं। उनके अनुसार शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित है। इसलिए जिस भी क्षेत्र में आप नौकरी करना चाहते हैं या स्वरोजगार करना चाहते हैं तो मूलभूत बातों से अवगत होना चाहिए। राज्य सरकार की मंशा के अनुसार रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र यही काम कर रहा है।

यह कहना है रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र रायपुर के उप संचालक ए.ओ. लारी का। वह मंगलवार को हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में युवाओं की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्हाेंने युवाओं की नौकरी से संबंधित जिज्ञासाओं को न केवल शांत किया ,बल्कि क्लर्क से लेकर आफिसर बनने तक के मार्ग को भी आसान किया।

पेश है ए.ओ. लारी से पूछे गए प्रमुख सवाल-जवाब के अंश

सवाल: सरकारी विभाग में क्लर्क बनने के लिए क्या करना होगा ? - अतुल कुमार, सोंनडोंगरी, रायपुर

जवाब: क्लर्क बनने के लिए आपको न्यूनतम 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। हिंदी, अंग्रेजी टाइपिंग की परीक्षा, कंप्यूटर डिप्लोमा और स्टेनों की परीक्षा पास होंगे तो क्लर्क की नौकरी आसानी से मिलेगी। सरकारी विभाग में क्लर्क पद पर भर्ती के लिए केंद्रीय स्तर पर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), बैंक, रेलवे परीक्षा आयोजित करता है। राज्य में व्यापमं, हाई कोर्ट समेत अन्य विभागों द्वारा क्लर्क परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इन परीक्षाओं के निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर आप तैयारी कर सकते हैं।

सवाल: आइएएस बनने के लिए क्या करना होगा ?- रविकर, समता कालोनी, रायपुर

जवाब: यदि आप सिविल सर्विस में जाना चाहते हैं तो संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा क्लीयर करनी होगी। इसके लिए पहले आपको स्नातक की डिग्री लेनी होगी। 12वीं की पढ़ाई के बाद स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ ही सिविल सर्विस की तैयारी करें। आइएएस बनने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग से भी डिप्टी कलेक्टर बनने के बाद बाद में पदोन्नति के माध्यम से आइएएस बनने का मौका मिल जाता है।

सवाल: मैंने बीकाम कर लिया है, स्टेनो और टाइपिंग भी की है, किसमें नौकरी मिलेगी ?- पल्लवी, आरंग

जवाब: आपको क्लर्क की नौकरी आसानी से मिलेगी। डाटा एंट्री आपरेटर की निजी और सरकारी दोनों ही जगहों पर भर्ती होती है। सरकारी जाब में आपके टाइपिंग का की डिप्रेशन पांच हजार होना जरूरी है।

सवाल: मैंने डिप्लोमा इन मैकेनिकल की है, कहीं जाब मिलेगा क्या ?- कीर्तिमान साहू, भनपुरी

जवाब: रोजगार कार्यालय की ओर से समय-समय पर प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जाता है। यहां मैकेनिकल के एक्सपर्ट की मांग रहती है, आप यहां संपर्क करेंगे तो आपको नौकरी दिलवाने की मदद कर सकते हैं।

सवाल: मैंने एमए इन इंग्लिश किया है। आगे जाब किसमें मिलेगी ?- चमेली प्रजापति, चरामा कांकेर

जवाब: आप शिक्षिका बन सकती हैं। प्रदेश में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के 171 स्कूल चल रहे हैं। आगे भी स्कूलों की संख्या बढ़ेगी। अंग्रेजी के शिक्षकों की यहां जरूरत हैै। हालांकि आपको न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में डीएलएड या बीएड के साथ-साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना होगा।

सवाल: मैंने हिस्ट्री और इंग्लिश में स्नातक की डिग्री ली है, आगे किसमें नौकरी मिल सकती है ?- शर्मीन, आगरा

जवाब: नौकरी के लिए बहुत से क्षेत्र हैं, यदि आप शिक्षक बनना चाहती हैं तो बीएड कर लीजिए। इसके अलावा यूपीएससी या पीएससी की तैयारी कर सकती हैं।

सवाल: स्नातक की डिग्री लेने के बाद मैं शिक्षक बनना चाहता हूं, क्या करूं ? - राजेश कुमार जायसवाल, कवर्धा

जवाब: शिक्षक बनने के लिए आपको डीएलएड, बीएड और शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी।

सवाल: स्नातक के बाद अभी मैं एमए कर रहा हूं। मुझे बिजनेस के लिए लोन लेना है ,क्या कोई मदद मिलेगी ?- रोहित यादव, कवर्धा

जवाब: युवाओं में बेरोजगारी की समस्या को कम करने और प्रदेश के युवाओं को अपने पैरों पर खड़े करने के लिए उन्हें लोन दिलाने की योजना है। आप मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन के लिए अपने जिला उद्योग केंद्र में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं।

सवाल: एग्रीकल्चर क्षेत्र में रोजगार के लिए क्या करना चाहिए? - कुणाल सोनी, रायपुर

जवाब: इसके लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीएससी एग्रीकल्चर समेत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित है। जहां से आप पढ़ाई कर सकते है। इसके बाद इस क्षेत्र में नौकरी के ढेरों अवसर मिलेंगे।

सवाल: किसी शासकीय-अशासकीय नौकरी के लिए युवाओं को कहां से जानकारी मिलती है? - राजीव अग्रवाल, देवास, मध्यप्रदेश

जवाब: शासन द्वारा रोजगार नियोजन, रोजगार समाचार साप्ताहिक प्रकाशित किया जाता है। इसके अलावा दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से रोजगार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सवाल: पटवारी, रेलवे की तैयारी कर रहा हूं आगे किस रणनीति के तहत पढ़ाई करना चाहिए? - केशव साहू, रायपुर

जवाब: नियमित रूप से करेंट अफेयर्स पर फोकस करें। साथ ही 12वीं एनसीईआरटी किताबों की पढ़ाई करें। रोज समाचार पत्र पढ़ें।

सवाल: बीए और डीसीए कर चुका हूं आगे कौन से नौकरी मिल सकती है? - टीकम कुमार, आरंग

जवाब: क्लर्क समेत कंप्यूटर आपरेटर जैसे कई तरह की नौकरी मिल सकती है। इस बीच प्रतियोगिता परीक्षा में 12वीं स्तर तक प्रश्न पूछे जाते हैं।

सवाल: बीएससी, बीएड कर चुके है आगे क्या करना चाहिए?- बरखा मोदी, रायपुर

जवाब- बीएससी, बीएड के बाद आपको पास नौकरी के कई तरह विकल्प हैं। शिक्षक बन सकती हैं। अभी प्रदेश में वैंकेसी आएगी। इसके लिए तैयारी करें।

सवाल- साइक्रोलाजी विषय लेकर पढ़ाई की है, मुझे क्या करना चाहिए? - गाजिया, कोलकाता

जवाब- साइक्रोलाजी में मेडिकल एजुकेशन और काउसिलिंग एजुकेशन के क्षेत्र में कैरियर संवार सकते हैं।

सवाल- दुर्ग में आर्मी भर्ती रैली आयोजित की गई है। उसका रिजल्ट कब आएगा?- बुंदेश कुमार, फिगेंश्वर

जवाब- इसका रिजल्ट जल्द घोषित होने की उम्मीद है। आगे भी कुछ महीनों के लिए आर्मी भर्ती रैली प्रदेश में आयोजित होनी है। उसके लिए भी तैयारी करें।

सवाब- एग्रीकल्चर क्षेत्र में रोजगार के लिए क्या करना चाहिए? - कुणाल सोनी, रायपुर

जवाब- इसके लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीएससी एग्रीकल्चर समेत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित है। जहां से आप पढ़ाई कर सकते है। इसके बाद इस क्षेत्र में नौकरी का ढेरों के अवसर मिलेगा।

सवाल- किसी शासकीय-अशासकीय नौकरी के लिए युवाओं को कहा से जानकारी मिलते हैं? - राजीव अग्रवाल, देवास, मध्यप्रदेश

जवाब- शासन द्वारा रोजगार नियोजन, रोजगार समाचर साप्ताहिक प्रकाशित किया जाता है। इसके अलावा दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से रोजगार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सवाल- पटवारी, रेलवे की तैयारी कर रहा हूं आगे किस रणनीति के तहत पढ़ाई करना चाहिए? - केशव साहू, रायपुर

जवाब- नियमित रूप से करेंट अफेयर्स पर फोकस करें। साथ ही 12वीं एनसीईआरटी किताबों की पढ़ाई करें। रोज समाचार पत्र पढ़े।

सवाल- बीए और डीसीए कर चुका हूं आगे कौन से नौकरी मिल सकती है? - टीकम कुमार, आरंग

जवाब- क्लर्क समेत कम्प्यूटर आपरेटर जैसे कई तरह की नौकरी मिल सकती है। इस बीच प्रतियोगिता परीक्षा में 12वीं लेवल तक प्रश्न पूछे जाते हैं।

सवाल- बीएससी, बीएड हो चुकी है आगे क्या करना चाहिए?- बरखा मोदी, रायपुर

जवाब- बीएससी, बीएड के बाद आपको पास नौकरी के कई तरह आप्शन है। शिक्षक बन सकती है। अभी प्रदेश में वैंकेसी आएगी। इसके लिए तैयारी करें।

सवाल- दुर्ग में आर्मी भर्ती रैली आयोजित की गई है। उसका रिजल्ट कब आएगा?- बुंदेश कुमार, फिगेंश्वर

जवाब- इसका रिजल्ट जल्द घोषित होने की उम्मीद है। आगे भी कुछ महीनों के लिए आर्मी भर्ती रैली प्रदेश में आयोजित होनी है। उसके लिए भी तैयारी करें।

Posted By: Shashank.bajpai