HamburgerMenuButton

International Nurses Day 2021: नर्सिंग विद्यार्थी जान की परवाह किए बगैर कोविड अस्पतालों में दे रहीं सेवा

Updated: | Wed, 12 May 2021 11:59 AM (IST)

रायपुर। International Nurses Day 2021: कोरोना के इस दौर में डॉक्टर्स के साथ ही नर्सेज की भूमिका भी बहुत है, बल्कि कहीं ज्यादा है। आज कई ऐसे नर्स हैं, जो कोविड अस्पताल में मरीजों की देखभाल को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं। ड्यूटी को अपना परम कर्तव्य समझती है।

कुछ इसी तरह से नर्सिंग की पढ़ाई कर रही छात्राएं भी इस आपदा को देखते हुए वे खुद आगे होकर राजधानी के विभिन्न अस्पतालों में सेवा दे रही हैं। वे अस्पताल के सहयोगी नर्सों के साथ हाथ से हाथ मिलाकर कोविड संक्रमित लोगों से देखभाल कर इलाज कर रही है।

सीजी कालेज आफ नर्सिंग के बीएससी चौथे सेमेस्टर के छात्राएं इस समय संजावनी हास्पिटल में बखूबी नर्सों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। छात्रा अमंदा टोप्पो, रीना साहू, अनुप्रिया समेत अंकिता अग्रवानी ने बताया कि आज देश ही नहीं विश्व कोरोना महामारी से जूझ रही हैं।

ऐसे में इस महामारी से निपटाने के लिए कई लोगों की जरूरत महसूस की जा रही है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या ज्यादा और अस्थाई कोविड अस्पताल बनाए जाने के कारण नर्सों की सख्त जरूरत पड़ रही है। इन कमी को भरने के लिए खुद ही इस महामारी में लोगों की सेवा करने की ठानी है।

छात्राओ ने कहा-परिवार से बनाकर रखी है दूरी

अस्पताल में सेवा दे रहीं छात्राओं ने बताया कि कोविड वार्ड में होने के कारण इस समय परिवार के सदस्यों से दूरी बनाए हुए है। इस दौरान वार्ड में पूरी तरह से सावधानियां बरतने पड़ती है। उन्होंने बताया कि पीपीइ कीट पहनकर ड्यूटी करना एक अलग तरह से अनुभव है। इतना ही नहीं इस महामारी में मरीजों का सेवा करने से ऐसा लग रहा है कि हमारा उद्देश्य सही मायने में सकार हो रही हैं।

सेवा परमो धर्म

नर्सिंग जैसे नोबल प्रोफेशन अपने आप में गर्व का विषय होता है, जिसे सीजी कालेज आफ नर्सिंग के विद्यार्थी 'सेवा परमो धर्माः' को चरितार्थ करते हुए कोविड सेंटरों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए जागरूक, टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। कालेज के डायरेक्टर डॉ. नवीन बागरेचा व प्रशासनिक अधिकारी डॉ. भारवि वैष्णव का कहना है कि सेवाभावी नर्सिंग निद्यार्थीयोंं की समाज के प्रति संवेदना, जिम्मेदारी व समर्पण को देखकर गर्व महसूस होता है कि नर्सिंग विद्यार्थी जान की परवाह किए बिना समाज को सतत् सेवा देते आ रहे हैं।

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.