HamburgerMenuButton

International Womens Day: कोरोना टीकाकरण में महिलाओं का दबदबा, जागरूकता में भी रहीं आगे

Updated: | Mon, 08 Mar 2021 10:48 AM (IST)

रायपुर। International Womens Day: छत्तीसगढ़ कोरोना के खिलाफ जंग में रोज महिला दिवस मना रहा है। कोरोना से जंग में महिलाओं ने न केवल पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर हर मोर्चे पर काम किया है, बल्कि कई मोर्चे पर उनसे भी आगे निकल रही हैं। राज्य में जहां दो लाख 54 हजार 565 पुरुषों का टीकाकरण हुआ है।

दो लाख 59 हजार 489 महिलाओं ने टीका लगवाया है, जबकि भारत सरकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो 85 लाख 45 हजार 683 पुरुष और 69 लाख 93 हजार 594 महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। राज्य के 89.55 कोरोना वारियर्स और 76.94 फीसद फ्रंट वारियर्स को पहला टीका लगाया जा चुका है, जबकि 43.08 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 0.51 फीसद फ्रंट लाइन वर्कर्स को दूसरा डोज लगाया गया है।

एक मार्च से 45 व 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने के बाद भीड़ विभाग के लिए बड़ी समस्या बन गई है। राजधानी के आयुर्वेदिक में टीकाकरण के लिए पहुंचे राधेश्याम शर्मा, बृजेश सिंह, सीताराम वर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सुबह से आए। भीड़ होने की वजह से दोपहर एक बजे टीका लगा है। इधर जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज और अन्य केंद्रों की भी यही स्थिति है। स्वास्थ्य विभाग केंद्रों में समस्या ना हो इसके लिए केंद्र बढ़ाने के साथ टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

'महिलाओं के लिए हर दिन महिला दिवस है। कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में भी महिलाएं आगे हैं। यह बताता है कि महिलाएं जागरूक हैं और कोरोना से निपटने के लिए सक्रिय हैं।'

डा. प्रियंका शुक्ला, संचालक, एनएचएम

'कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। टीकाकरण के मामले में महिलाओं की संख्या अधिक है।'

- डा. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी

इन आंकड़ों के बारे में जानिए

5.14 लाख का छत्तीसगढ़ में हुआ है टीकाकरण

50.47 फीसद महिलाएं हैं शामिल

54 फीसद पुरुषों का देश भर में टीकाकरण

45 फीसद महिलाओं का देश में टीकाकरण

Posted By: Azmat Ali
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.