`कलरी पयतू` खेल में खेलो इंडिया राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी रायपुर की कनिष्का

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 10:41 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। केरल का प्राचीन मार्शल आर्ट `कलरी पयतू` खेल को खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से साई के माध्यम से प्रमोट किया जा रहा है। विगत सप्ताह 18 से 20 नवंबर को छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के दल्लीराजहरा में आयोजित राज्य स्तरीय कलरी पयतू प्रशिक्षण शिविर में कलरी पयतू फेडरेशन के महासचिव एवं केरल से आए तीन प्रशिक्षकों ने प्रदर्शन के आधार पर राज्य के 10 खिलाड़ियों का चयन किया।

इनमें बालोद और कोरबा से तीन-तीन तथा रायपुर सहित दुर्ग, बिलासपुर एवं बस्तर से एक-एक खिलाड़ी को चयनित किया।

खेल क्षेत्र में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिए जाने वाले शहीद विनोद चौबे सम्मान से सम्मानित और राज्य के ख्याति प्राप्त मार्शल आर्ट गुरु सेंसेई अनीस मेमन की शिष्या कनिष्का श्रीवास कराटे में प्रोबेशनरी ब्लेक बेल्ट तथा कराटे की राष्ट्रीय खिलाड़ी साथ ही थाई बाक्सिंग और म्यू थाई की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय रायपुर की कक्षा 9वीं की छात्रा कनिष्का का आज `आदि शक्ति नारी उन्नयन संस्था` की अध्यक्ष अंजना वर्मा, अमन यादव और बालीवुड सेलिब्रिटी पायल पाणिग्राही ने सम्मानित किया। छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल गुढ़ियारी में कार्यरत तथा कृष्णा नगर गुढ़ियारी निवासी राष्ट्रीय बॉडी बिल्डर खिलाड़ी राजेश्वर श्रीवास की बेटी है। कनिष्का।

बेटियों के आत्मविश्वास को और मजबूत करने की जरूरत

सूर्यवंशी फेम व साउथ की फिल्मों की अभिनेत्री पायल पाणिग्रही आदिशक्ति संस्थान के आत्मरक्षा शिविर में शामिल हुई। देवेंद्र नगर में आयोजित शिविर में स्कूली छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बेटियों का आत्मविश्वास हम जितना मजबूत करेंगे, समाज में बेटियां उतना ही ज्यादा मजबूत होंगी। हमें बेटियों को उनके सपनों को पूरा करने के लिए सबको एकजुटता के साथ जुटना होगा। इस मौके पर म्यूथाई खेल संघ के प्रदेश महासचिव अनीश मेमन ने कहा कि इस संस्थान को अधिक से अधिक से बच्चे जुड़ें। इसके लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। कार्यक्रम में राजेश्वर श्रीवास (बाडी बिल्डर ट्रेनर), अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अमन यादव, विशाल हियाल आदि लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Ravindra Thengdi