College Admission: कालेजों में प्रवेश की आज अंतिम दिन, कल से आफलाइन दाखिला

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 06:30 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। College Admission: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत कालेजों में प्रवेश के लिए 27 सितंबर सोमवार को अंतिम तिथि है। रविवि प्रबंधन ने बताया कि प्रदेश में रविवि से संबद्ध 148 कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। दूसरे चरण के बाद प्रबंधन ने रिक्त सीटों की स्थिति को देखते हुए प्रवेश की तिथि बढ़ाकर 27 सितंबर कर दिया गया था। इसके बाद 28 से 30 सितंबर तक आफलाइन भर्ती प्रक्रिया के लिए अनुमति दी गई है।

इसमें बची हुई सीटों पर छात्र सीधे जाकर आवेदन कर सकते हैं। प्रबंधन ने बताया कि तीन दिनों के लिए आनलाइन पोर्टल भी खोले जाएंगे। रविवि के कुलसचिव डाक्टर गिरीशकांत पांडेन ने दाखिले की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि भर्ती के संबंध में सभी कालेजों से जानकारी मांगी है। आज कालेज के प्राचार्यों के साथ वर्चुअल बैठक होगी। इसमें शिक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

इस तरह बढ़ी तिथि

बता दें कि दो चरणों में दाखिले की प्रक्रिया होने के बाद भी कालेजों में 50 फीसद सीटें खाली थी। पहले और दूसरे चरण में दाखिले की प्रक्रिया के बाद 10 सितंबर तक ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आनलाइन पंजीयन करने की अनुमति दी गई। 11 सितंबर को कालेजों में मेरिट सूची जारी की गई। 17 सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया चली। कुलपति के निर्देश के बाद फिर से 27 सितंबर तक तिथि बढ़ाई गई।

रविवि पर एक नजर

1.86 लाख बच्चे हर साल लेते हैं प्रवेश

144 कालेज हैं विवि के अंतर्गत

52 शासकीय कालेज की संख्या

27 अध्ययन शालाएं हैं

45 हजार से अधिक छात्रों ने दाखिले के लिए भरे थे आवेदन

वर्जन

कालेजों में प्रवेश के लिए आज अंतिम दिन है। 28 से 30 तक रिक्त सीटों पर सीधे कालेजों में जाकर प्रवेश ले सकते हैं। भर्ती के संबंद्ध में सभी कालेजों से जानकारी भी मांगी गई है।

- डा. गिरीशकांत पांडेय, कुलसचिव, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर

Posted By: Shashank.bajpai