Lata Mangeshkar Birthday Special: मां रेडियो पर सुनती थीं लता के गाने, बेटे ने घर में बनवाया संगीत हाल

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 01:16 PM (IST)

Lata Mangeshkar Birthday Special: श्रवण शर्मा. रायपुर (नईदुनिया)। भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर का एक फैन पुरानी बस्ती निवासी रामदास अग्रवाल संगीत रसिकों के बीच जाना-पहचाना नाम है। संगीत के क्षेत्र से जुड़ा शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा, जिसने लता के फैन का नाम न सुना हो। अग्रवाल सुर कोकिला लता के ऐसे प्रशंसक हैं, जिन्होंने अपने मकान में एक बड़ा हाल लताजी के नाम पर बनवाया है। इतना ही नहीं, अपने फार्म हाउस में लताजी की प्रतिमा भी स्थापित की है। उनके निवास पर हर माह शहर के गायकों की महफिल सजती है। लता मंगेशकर हाल में रियाज करते-करते अनेक गायकों ने पूरे छत्तीसगढ़ में अपनी विशेष पहचान बना ली है।

कोरोना काल में भी सजी महिफल

लता मंगेशकर के जन्मदिन के अलावा समय-समय पर वे हर साल लता के नगमे नाम से संगीत कार्यक्रम का आयोजन करते रहे हैं। पिछले साल कोरोना महामारी के दौर से यह आयोजन नहीं हो रहा है। मंगलवार को श्री अग्रवाल से मिलने जब संवाददाता और फोटोग्राफर उनके निवास पर पहुंचे तो उस समय भी वे लताजी के गीत ही सुन रहे थे। देश में कई प्रसिद्ध गायक हुए हैं, उनमें से लताजी ही आपको क्यों पसंद हैं और आप उनके फैन कब से हैं? इस पर अग्रवाल ने बताया कि बचपन में मैं अपनी मां को रेडियो पर सुर कोकिला लता मंगेशकर के गाने सुनते हुए देखता था।

धीरे-धीरे मुझे भी लताजी के गीत अच्छे लगने लगे। जब कमाने-खाने लायक हुआ तो मां से प्रेरणा लेकर मैंने मकान बनवाते समय एक बड़ा हाल बनवाया, जिसका नामकरण लता मंगेशकर के नाम पर किया। उस हाल में वाद्य यंत्र और म्यूजिक सिस्टम की व्यवस्था की। गानों का शौक ऐसा चढ़ा कि शहर भर के प्रसिद्ध गायकों की महफिल सजने लगी। कई गायकों ने यहां रियाज करके अपनी विशेष पहचान बना ली है। हर 15 दिन में हम दोस्त-यार गाने के लिए जुटते हैं, कोरोना काल में भी गाने के शौकीनों ने गाना नहीं छोड़ा।

गुरुकुल से कम नहीं हाल

एंकर, आयोजक, कलाकार लक्ष्मीनारायण लाहोटी लता मंगेशकर हाल को याद करते हुए कहते हैं कि वह हाल हमारे लिए गुरुकुल से कम नहीं है। वहां जाकर अपने आप सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहां रियाज करने वालों में प्रसिद्ध गायक सलीम खान संजरी, अजय अडवानी, तुलिका शर्मा, सोनम बाघ, रोशनी त्रिपाठी, रमन पांडिया, शरद अग्रवाल, योगेश अग्रवाल, जेपी शर्मा, जाहिद पाशा, महेश शर्मा, दीपक देवांगन समेत 150 से अधिक गायक रियाज करके अपने आपको स्थापित कर चुके हैं।

Posted By: Kadir Khan