Leopard Died Reason: सेप्टिसीमिया नामक बीमारी से हुई थी रायपुर के जंगल सफारी में तेंदुए की मौत

Updated: | Sat, 16 Oct 2021 04:05 PM (IST)

Leopard Died Reason: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एशिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जंगल सफारी में 17 सितंबर की रात तेंदुए की मौत हो गई थी। तेंदुए की मौत से जंगल सफारी में हड़कंप मच गया था। तेंदुए के मौत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में तेदुंए के पांव में चोट लग गई थी। जिस कारण उसके पैर में सेप्टिसीमिया हो गया था। जिस कारण उसकी मौत हुई है।

लेकिन तेंदुए को चोट कहां और कब लगी इसकी जानकारी विभाग को नहीं हुई है। जबकि सूत्रों की माने तो तेंदुए को जब पकड़कर जंगल सफारी लाये थे तो जंगल सफारी के डाक्‍टरों ने स्वस्‍थ घोषित किया था। तेंदुए को चोट कहां लगी यह अभी भी रहस्य बना हुआ है।

ज्ञात हो कि वन विभाग की टीम ने 12 सितंबर 2021 को कांकेर के चारामा तहसील के पास में एक नर और एक मादा तेंदुए को रेस्क्यू किया था। इसके बाद उन्हें कुछ दिनों तक जंगल सफारी में रखने के लिए मुख्यालय से निर्देश मिले थे। वन विभाग की टीम दोनों को जंगल सफारी ले आई, जिसमें सिर्फ नर को सफारी में रखा गया। मादा को बाद में जंगल में छोड़ दिया गया।

उस समय तेंदुए के स्वास्थ्य की जांच की गई थी, जिसमें वह स्वस्थ पाया गया था, लेकिन 17 सितंबर की रात अचानक उसकी मौत हो गई। तेंदुए की मौत के बाद तीन डाक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम किया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तेंदुए की मौत सेप्टिसीमिया नामक बीमारी से होने की बात सामने आयी है।

पीएम रिपोर्ट आ गयी

जंगल सफारी में तेंदुए की मौत हो गयी थी। तेंदुए की मौत की पीएम रिपोर्ट आ गयी है। उसमें सेप्टिसीमिया नामक बीमारी से मौत होने की बात सामने आयी है। - अभय पाण्डेय, एसडीओ जंगल सफारी।

Posted By: Kadir Khan