Literacy Program: शिक्षार्थियों के बुनियादी शिक्षा के लिए चलेगा मिशन 2030

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 08:50 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में पौढ़ शिक्षार्थी के लिए मिशन 2030 का कार्यक्रम चलेगा। राज्य में साक्षरता कार्यक्रम को लागू किए जाने और उसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक सशक्त फ्रेम वर्क तैयार किया जाना है। इस उद्देश्य से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिपालन में आगामी 10 वर्ष की कार्ययोजना के लिए स्टेट करिकुलम फ्रेमवर्क तैयार किए जाने के लिए एससीईआरटी में गुरुवार को दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों को पांच समूह में विभाजित कर समूह कार्य दिया गया। इसमें प्रमुख रूप से 2030 तक साक्षरता कार्यक्रम किस प्रकार क्रियान्वित किया जाए, पर विशेष बल दिया गया। प्रमुख रूप से स्वयंसेवकों के कार्य, असाक्षरों के लिए प्रश्नावली निर्माण, बुनियादी साक्षरता, बुनियादी शिक्षा, कौशल विकास एवं सतत् शिक्षा से संबंधित बिंदुओं पर समूह चर्चा करते हुए संबंधित समूह द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया।

राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में चयनित शिक्षाविदों, जिला परियोजना अधिकारी, राज्य स्रोत सदस्य एवं साक्षरता व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एससीईआरटी के अतिरिक्त संचालक डा. योगेश शिवहरे, उप संचालक उमेश कुमार साहू, राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सहायक संचालक प्रशांत पांडेय की उपस्थिति में कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

सैनिक स्कूल अंबिकापुर में प्रवेश के लिए आवेदन 26 तक

रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सैनिक स्कूल अंबिकापुर में प्रवेश कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन 26 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। आनलाइन आवेदन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in पर भरे जा सकेगे। सैनिक स्कूल अम्बिकापुर के प्राचार्य से प्राप्त जानकारी के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2022-23 में सैनिक स्कूल में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा नौ जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए रिक्तियों की अनुमानित संख्या 100 है। कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का जन्म एक अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2012 के मध्य होना चाहिए। परीक्षा शुल्क अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए 400 रुपये, सामान्य, रक्षा (सेवारत, सेवानिवृत) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 550 रुपये निर्धारित है। इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in और सैनिक स्कूल अंबिकापुर की अधिकारिक वेबसाइट www.sainikschoolambikapur.org.in से प्राप्त कर सकते है।

Posted By: Shashank.bajpai