रायपुर में सड़क पर सब्जी बेचने वाले दुकानदारों का नगर निगम रद करेगा चबूतरे का आवंटन

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 01:06 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के सबसे बड़े शास्त्री सब्जी बाजार में भारी अव्यवस्था के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सब्जी बेचने वाले आवंटित चबूतरों को छोड़कर रास्ते में ही सब्जी लेकर बैठ जाते हैं। शुक्रवार को अचानक महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त प्रभात मलिक शास्त्री बाजार का हाल देखने जा पहुंचे। उन्होंने सड़क किनारे बैठकर सब्जी बेचने वालों को देखकर उन्हें आवंटित चबूतरों पर जाकर बैठने और व्यवस्थित तरीके से व्यापार करने के लिए समझाया।

निगम अधिकारियों को बाजार की व्यवस्था सुधारने के साथ ही चबूतरों से बाहर बैठकर सब्जी बेचने वालों आवंटन निरस्त करने के निर्देश दिए। महापौर और आयुक्त ने जोन क्रमांक चार के कमिश्नर विनय मिश्रा, जोन कार्यपालन अभियंता लोकेश चंद्रवंशी को शास्त्री बाजार में मार्किंग करवाकर बाजार की व्यवस्था को जनहित में सुधारने को कहा ताकि किसी को परेशानी न हो। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि अगर व्यवस्था को इसी तरह से व्यापारी बिगाड़ेंगे तो कैसे चलेगा। मार्किंग करवाने के बाद भी चबूतरों के बाहर बैठकर व्यवसाय करने वालों के चबूतरों का आवंटन तत्काल निरस्त कर कड़ी कार्रवाई करने को कहा।

महापौर ढेबर ने गोलबाजार में बार-बार समझाने के बाद भी सड़क पर ठेला लगा रहे छोटे व्यापारियों पर सख्ती से कार्रवाई करने को कहा, ताकि यातायात जाम की स्थिति न हो। महापौर ने कहा कि दीपावली को देखते हुए ठेले वालों को गोलबाजार में व्यवसाय करने की छूट दी गई थी, किंतु पर्व के बाद भी लगातार सड़क पर गोलबाजार में ठेला लगाकर व्यवसाय करने से यातायात बाधित हो रही है, इसलिए स्वयं गोलबाजार की सड़क से अपना ठेला हटा लें, अन्यथा सभी को सख्ती से हटाया जाएगा।

सड़क पर दुकान लगाने पर हुए नाराज

महापौर-आयुक्त ने जवाहर बाजार फल बाजार, अमरदीप टाकीज मटन मार्केट में सड़क पर लगाई जा रही दुकानों को देख अप्रसन्नाता व्यक्त करते हुए दुकानदारों को भविष्य में सड़क पर व्यवसाय नहीं करने के लिए समझाया। दुकानदारों को कहा कि अपने निर्धारित आवंटित दुकान क्षेत्र से बाहर सड़क पर दुकान न लगाएं। व्यापारियों को खुद व्यवस्था सुधारनी चाहिए।

अब अव्यवस्था पाए जाने पर दुकानों का आवंटन निरस्त किया जाएगा। उन्होंने अमरदीप टाकीज मटन मार्केट में सड़क पर दुकान लगा रहे व्यापारियों को भीतर आवंटित दुकानों में जाने को कहा। निरीक्षण के दौरान नगर निगम अपर आयुक्त सुनील कुमार चंद्रवंशी, जोन सहायक राजस्व अधिकारी बलदाऊ वर्मा, जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रशेखर श्रीवास्तव समेत जोन अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद थे।

Posted By: Ravindra Thengdi