छत्तीसगढ़ के नए बिशप का दिल्ली में अभिषेक, 9 दिसंबर को रायपुर में लेंगे चार्ज

Updated: | Wed, 08 Dec 2021 02:15 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। चर्च आफ नार्थ इंडिया छत्तीसगढ़ डायसिस के नए बिशप अजय उमेश जेम्स का अभिषेक संस्कार दिल्ली में मॉडरेटर डी.. पीसी सिंग ने किया। वे रायपुर में गुरुवार को सुबह 11 बजे सेंट पाल्स कैथेड्रल में विशेष आराधना में पदभार ग्रहण करेंगे। इस मौके पर प्रदेशभर के सभी डिनॉमनेशंस के धर्मगुरु व राजधानी की हस्तियां मौजूद रहेंगी।

छत्तीसगढ़ डायसिस के बिशप राबर्ट अली का कार्यकाल 9 दिसंबर को पूरा हो रहा है। उन्होंने मंगलवार को बैठक ली, जिसमें नए बिशप को लेकर होने वाले समारोह की रूपरेखा तय की गई। डायसिस के उपाध्यक्ष व कार्यक्रम कन्वीनर पादरी अजय मार्टिन ने समारोह की जानकारी दी। ग्रेस चर्च के पादरी शमशेर सामुएल, सेंट जेकब चर्च जोरा के पादरी असीम प्रकाश विक्रम, सेंट मैथ्यूस चर्च के पादरी सुनील कुमार व सीएनआई चर्च खड़वा के डीकन एमआर पतरस भी शामिल हुए। बैठक में डायसिसन एक्जीक्यूटिव कमेटी, स्टीवर्टशिप कमेटी, पास्ट्रेट कमेटियां, युवा सभा, महिला सभा, संडे स्कूल आदि विंगों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

डायसिस के प्रवक्ता जान राजेश पाल ने बताया कि समारोह में दिल्ली व जबलपुर के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। नए बिशप को रैली के रूप में सालेम स्कूल से कैथेड्रल तक लाया जाएगा। छत्तीसगढ़िया संस्कृति के अनुरूप उनका स्वागत होगा। ढोलक मांदर की थापों के साथ छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य करते हुए नर्तक दल भी रहेंगे। विशेष आराधना के दौरान धार्मिक संस्कारों व प्रक्रिया के तहत निवृत्तमान बिशप नए बिशप को सेवा के प्रतीक चिन्ह सौंपेंगे। इस मौके पर पूरे प्रदेश में जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

Posted By: Ravindra Thengdi