अब वाहन मालिक एक साथ बल्क में जमा कर सकेंगे टैक्स

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 08:40 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि) प्रदेश में वाहन मालिकों के लिए राहत भरी खबर है। अब वाहन मालिक एक साथ अपने सभी वाहनों का टैक्स जमा कर सकेंगे। परिवहन विभाग ने शुक्रवार को एक नई व्यवस्था शुरू की है। वाहन मालिकों की इससे जहां समय की बचत होगी। वे वाहन पोर्टल पर अपना आइडी बनाकर भुगतान कर सकते हैं। इसमें बार-बार ओटीपी से होने वाली दिक्कतों से छूट मिलेगी। परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जनता को सुविधा हो, इसका हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इससे वाहन मालिकों को लाभ मिलेगा।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू ने बताया कि वर्तमान में रायपुर में चार हजार और पूरे राज्य में आठ हजार पांच सौ वाहनों का टैक्स नहीं पटा है। पूरे राज्य में तकरीबन 150 करोड़ रुपये टैक्स बकाया है। इसमें से अकेले रायपुर जिले में 40 करोड़ रुपये का टैक्स बाकी है। इन्हें नोटिस जारी कर दिया गया है। परिवहन विभाग एक साल में 25 अरब से अधिक का टैक्स वसूलता है।

पिछले साल की आडिट रिपोर्ट में सामने आया कि उक्त वाहन संचालक वर्ष 2013 से वाहनों का टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। वाहन स्वामियों को लाभ देने के लिए परिवहन विभाग ने वनटाइम सेटलमेंट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के अंतर्गत एक अप्रैल 2013 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक के वाहनों से पेनाल्टी राशि नहीं ली जाएगी। इसके साथ ही नई सुुविधा शुरू होने से एक से अधिक वाहन मालिक एक साथ अपना टैक्स जमा कर सकेंगे।

वाहन मालिक ऐसे उठा सकते हैं सुविधा का लाभ

इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए वाहन मालिक सबसे पहले में जाएं। उसके बाद आनलाईन सर्विसेस सेक्शन में व्हीकल रिलेटेड सर्विसेस को सलेक्ट करें। इसके बाद आरटीओ का चयन करें और यूजर लागिन (फार बल्क टेक्स पेमेंट) पर क्लिक करें। यदि यूजर वाहन सिटीजन पोर्टल पर पहले से रजिस्टर है तो मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से बल्क टैक्स पेमेंट पोर्टल पर लागिन कर सकते हैं।

कार्रवाई को लेकर बकायादारों की बन रही कुंडली

सालों से टैक्स जमा न करने वाले वाहन मालिकों की कुंडली परिवहन विभाग ने जिला प्रशासन को सौंप दी है। जिला प्रशासन ने बकायादारों की संपत्ति का ब्योरा खंगालना शुरू कर दिया है। ब्योरा मिलते ही बकायादारों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी होगा। विभाग इस बार बकाया टैक्स वसूलने में किसी प्रकार की नरमी नहीं बरतेगा।

Posted By: kunal.mishra