HamburgerMenuButton

कोरोना का दंश: प्रायोगिक परीक्षा नहीं होने से दोे साल से भटक रहे ओपन के परीक्षार्थी

Updated: | Mon, 21 Jun 2021 05:54 PM (IST)

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के 10वीं- 12वीं की परीक्षा के परीक्षार्थी दो साल से परिणाम के लिए भटक रहे हैं। दरअसल, कोरोना से पहले ये परीक्षार्थी सैंद्धातिक विषयों की परीक्षा में पास हो गए हैं, लेकिन किसी कारण से प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित होने से परीक्षा नहीं दे सके हैं। ऐसे में इन परीक्षार्थियों की ओपन स्कूल बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा नहीं ले पा रहा है, इसके कारण इनका भविष्य अधर में अटका हुआ है। प्रभावित परीक्षार्थियों की संख्या करीब छह सौ है। 12वीं की परीक्षा में भौतिकी, रसायन, बायोलॉजी, भूगोल आदि विषयों में प्रायोगिक परीक्षा भी होती है।

न्यूनतम अंक देकर पास करने की मांग

पीड़ित परीक्षार्थियों का कहना है कि हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नियमित के साथ-साथ स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को भी बिना प्रायोगिक परीक्षा के न्यूनतम औसत अंक देकर पास किया है। ऐसे में केवल प्रायोगिक परीक्षा के कारण हम लोगों का परिणाम रोकना ठीक नहीं है।

कोरोना के कारण यदि ओपन स्कूल बोर्ड परीक्षा नहीं ले सकता है तो कम से कम न्यूनतम अंक देकर पास करने का फार्मूला अपना सकता है। इधर, ओपन स्कूल बोर्ड के अध्यक्ष डा. आलोक शुक्ला का कहना है कि छात्रहित में इस पर फैसला लेने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

इधर, शुरू हुई ओपन बोर्ड की परीक्षा, परीक्षार्थी पहुंचे केंद्र

इधर, सोमवार से छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के 10वीं- 12वीं की मुख्य अवसर परीक्षा 2021 शुरू हो गई है। ओपन स्कूल ने परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर बुलाने से पहले उन्हें मोबाइल पर मैसेज भेजा गया है। जिन परीक्षार्थियों को मैसेज देकर बुलाया गया था, वह परीक्षा केंद्र पहुंचकर प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका लिए। कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर भीड़ न हो इसलिए बारी-बारी से परीक्षा केंद्रों में मैसेज देकर बुलाया गया है।

25 जून तक मिलेगी 12वीं के परीक्षा की सामग्री

12वीं की परीक्षा के लिए 21 से 25 जून तक प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और 26 से 30 जून तक उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित अध्ययन केंद्र में जमा होगी।

10वीं के लिए एक जुलाई से मिलेगा प्रश्न पत्र

10वीं की उत्तरपुस्तिका एक जुलाई से पांच जुलाई तक प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और छह जुलाई से 10 जुलाई तक उत्तरपुस्तिकाओं को संबंधित केंद्रों में जमा करनी होगी। 10वीं की परीक्षा में 54 हजार 675 और 12वीं की परीक्षा में 80 हजार 989 समेत कुल एक लाख 35 हजार 664 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.