HamburgerMenuButton

Chhattisgarh Police ने समझा खिलाड़ियों का महत्व, गुरुचरण सिंह होरा ने डीजीपी को दिया धन्यवाद

Updated: | Wed, 03 Mar 2021 01:59 PM (IST)

रायपुर। Chhattisgarh Police आरक्षक की भर्ती परीक्षा के नतीजों ने हर वर्ग के युवाओं के सपनों को सच कर दिया है। पुलिस मुख्यालय द्वारा घोषित परिणाम में रिकॉर्ड 96 अंतराष्ट्रीय-राष्ट्रीय खिलाड़ियों का चयन हुआ है। राज्य बनने के बाद पहली बार इतनी अधीक सख्या में खिलाड़ियों ने पुलिस भर्ती के लिए मेहनत की और सफल भी हुए। खेल में अपना लोहा दिखा चुके 96 खिलाडी अब छत्तीसगढ़ पुलिस में अपनी फौलाद इरादों के साथ सेवाएं देने को उत्सुक है।

खिलाड़ियों ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा में भी अपनी प्रतिभा दिखाई और अंतिम चयन सूची में जगह बनाई है। इसी प्रकार 137 एनसीसी एनएसएस प्रमाण पत्रधारी अभ्यार्थी भी आरक्षक भर्ती में अंतिम रूप से चयनित हुए हैं, जो यह दर्शाता है कि खिलाड़ियों का छत्तीसगढ़ पुलिस में शामिल होने के लिए बड़ा ही उत्साह है। उल्लेखनीय है कि मैं भर्ती नियमों में अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय खिलाड़ी होने पर बोनस अंक का प्रावधान है, जिससे राज्य व देश के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जा सके।

2,259 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया

जिला पुलिस बल में आरक्षक संवर्ग के कुल 2209 रिक्त पदों की पूर्ति के लिए 29 दिसंबर 2017 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसमें 3,86,000 से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। सितंबर 2018 में आयोजित लिखित परीक्षा में 48,000 से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बीते जनवरी में फरवरी में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें नए नियमों के तहत 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद व गोला फेंक की दक्षता परीक्षा हुई। इस दौरान अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत प्रमाण-पत्रों की जांच कर बोनस अंक का भी निर्धारण किया गया।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.