HamburgerMenuButton

Online Chess Championship: अंडर 10 के ओपन में प्रभमन और गर्ल्स कैटेगरी में आद्य त्रिपाठी चैंपियन

Updated: | Mon, 14 Jun 2021 08:02 PM (IST)

रायपुर। Online Chess Championship: रायपुर ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के निर्देशन में एडहॉक कमेटी छत्तीसगढ़ चेस द्वारा आयोजित 10 दिनों की राज्य स्तरीय ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप का समापन अंडर 10 आयु समूह की स्पर्धा के बाद हुआ। अंडर 10 आयु समूह में कुल 32 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। ओपन कैटेगरी में कोरबा के प्रभमन सिंह मल्होत्रा ने सात चक्रों की खेली गई बाजियां में बिना कोई मैच हारे सर्वाधिक 6.5 अंक अर्जित कर खिताब पर कब्जा किया। वहीं, गर्ल्स कैटेगरी में दुर्ग की आद्य त्रिपाठी का राजा भी पूरे खेल के दौरान अपराजेय रहा।

इन्होंने पांच राउंड की खेली गई बाजियों में सर्वाधिक 4.5 अंकों के साथ खिताब पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता के ऑर्गेनाइजर हेमन्त खुटे ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों वर्ग से दो-दो खिलाड़ियों का राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए चयन किया गया है, जिसमें ओपन में कोरबा के प्रभमन सिंह मल्होत्रा व रायगढ़ के ऋषित अग्रवाल का, गर्ल्स कैटेगरी से बिलासपुर की आद्य त्रिपाठी व रायगढ़ की प्रन्धा बिस्वाल शामिल हैं।

स्पर्धा के उपरांत इस चैंपियनशिप का वर्चुअल समापन समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि एडहॉक कमेटी छत्तीसगढ़ चेस के मेंबर व सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील संजय के चड्ढा ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता एडहॉक कमेटी के चेयरमैन राघवेंद्र सिंघानिया ने की। सर्वप्रथम प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक रविकुमार ने प्रतियोगिता की रिपोर्ट प्रस्तुत की। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि संजय के चड्ढा ने अपने उदबोधन में कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में शतरंज की बागडोर ऊर्जावान लोगों के हाथ में है, जिसकी वजह से शतरंज का भविष्य काफी उज्जवल है।

उन्होंने चेस फेडरेशन के सचिव भरत सिंह चौहान द्वारा छत्तीसगढ़ को शीर्ष में ले जाने के लिए देखे गए सपनों को साथ मिलकर साकार करने की बात कही। उन्होंने छत्तीसगढ़ के शतरंज खिलाड़ियों को ग्रैंड मास्टरों से प्रशिक्षण दिलाने की घोषणा की, ताकि जल्द ही यहां से भी इंटरनेशनल मास्टर तैयार हो सके। कमेटी के चेयरमैन राघवेंद्र सिंघानिया ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में कहा कि हम शतरंज के लिए समर्पित हैं।

आगे भी इसी तरह के आयोजन करते रहेंगे। हमारा जो लक्ष्य है, उसे प्राप्त करने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि ऑनलाइन चेस चैंपियनशिप के सभी समूहों के चयनित चार-चार खिलाड़ियों को ट्राफी देकर सम्मानित किया जाएगा तथा खिलाड़ियों के लिए कोचिंग कैंप लगाकर 10 दिनों का विशेष प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। छत्तीसगढ़ चेस एसोसिएशन के संरक्षक एवं छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा के सहयोग से जल्द ही बड़े आयोजन करने में सफल होंगे।

प्रतियोगिता ऑर्गेनाइजर हेमन्त खुटे ने स्पर्धा के सभी चयनित तथा उदीयमान खिलाड़ियों को प्रोत्साहन स्वरुप शतरंज खेल पत्रिका शतरंज सम्राट की वार्षिक सदस्यता निशुल्क प्रदाय की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन हेमन्त खुटे द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में फीडे आर्बिटर रविकुमार, इंटरनेशनल आर्बिटर अलंकार भिवगड़े,फीडे आर्बिटर रोहित यादव, नेशनल आर्बिटर अनीश अंसारी तथा टेक्निकल ऑपरेटर आशुतोष साहू तथा आयोजन समिति के सरोज वैष्णव का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.