Raipur News: रायपुर में आज से शुरू वेबिनार में गर्भ ज्ञान विज्ञान के बारे में मिल रही जानकारी

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 05:19 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Raipur News: आओ गढ़ें संस्कारवान पीढ़ी के अंतर्गत गर्भ ज्ञान विज्ञान के बारे में जानकारी देने के लिए नौ दिवसीय राष्ट्रीय आनलाइन वेबिनार का आयोजन 2 से 10 अगस्त तक किया जा रहा है। अखिल विश्व गायत्री परिवार के नेतृत्व में होने जा रहे इस वेबिनार का शुभारंभ छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने किया। इस सेमिनार में देशभर से लोग जुड़े। छत्तीसगढ़ गायत्री परिवार के जोन समन्वयक दिलीप पाणिग्रही ने बताया कि वेबिनार में शांतिकुंज हरिद्वार गायत्री तीर्थ से संगठन प्रभारी डा.ओपी शर्मा, छत्तीसगढ़ के समन्वयक सुखदेव निर्मलकर, राष्ट्रीय प्रभारी डा.गायत्री शर्मा के मार्गदर्शन में आवश्यक जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ गायत्री परिवार की आओ गढ़ें संस्कारवान पीढ़ी की प्रांत संयोजिका रुपाली गांधी एवं सरला कोसरिया ने बताया कि माता बच्चे की जन्मदात्री ही नहीं निर्मात्री भी होती है। गर्भ से ही बच्चे का 80 प्रतिशत मस्तिष्क का विकास हो जाता है , शिशु का न केवल शारीरिक बल्कि उनका मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक, आध्यात्मिक स्वास्थ्य भी गर्भ से ही तैयार किया जा सकता है। ये सारा ज्ञान विज्ञान हमारे ऋषियों के द्वारा हजारों वर्ष पूर्व ही दिया जा चुका है। वेबिनार में गर्भ का ज्ञान विज्ञान, गर्भवती की आदर्श दिनचर्या, आहार, गर्भवस्था के योग , ध्यान, प्राणायाम, गर्भ संवाद, गर्भावस्था के तनाव से मुक्ति, मंत्र और सूक्ष्म यज्ञ का बच्चे पर प्रभाव, स्तनपान और पोषक आहार की जानकारी दी जाएगी। आनलाइन गर्भ संस्कार भी कराया जाएगा।

प्रतिदिन दोपहर 3 से 4 बजे तक क्लास होगी और 4 से 4.30 तक प्रश्नोत्तरी होगी। जूम एप पर निश्शुल्क कार्यक्रम के लिए पंजीयन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर 8839290438, 7772800009, 7049015393 पर पंजीयन करके लिंक हासिल किया जा सकता है।

Posted By: Kadir Khan