टाइम मैनेजमेंट के माध्यम से प्रतिदिन का कोर्स निर्धारित करें

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 07:00 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नालंदा परिसर प्रबंधन सोसायटी ने सेंट्रल लाइब्रेरी के सभागार में सफलता की पाठशाला सेमिनार का आयोजन किया। इसमें सीजीपीएससी 2020 के मेरिट लिस्ट में टाप 10 में नालंदा परिसर लाइब्रेरी के चयनित सदस्यों डिप्टी कलेक्टर आशुतोष कुमार देवांगन, डिप्टी कलेक्टर नितिन तिवारी, डिप्टी कलेक्टर पीयूष तिवारी, डीएसपी अंशुल तिवारी और आबकारी उप निरीक्षक मेधा मिश्रा ने सदस्यों से प्रत्यक्ष संवाद किया और अपनी-अपनी तैयारियों की स्टेटजी शेयर की।

डिप्टी कलेक्टर आशुतोष कुमार देवांगन ने बताया कि सक्सेस का कोई शार्टकट नहीं होता है। टाइम मैनेजमेंट के माध्यम से प्रतिदिन का कोर्स निर्धारित करें और लक्ष्य पूरा करने के बाद टेस्ट सीरीज को साल्व करके अपनी क्षमता का अध्ययन करें। राइटिंग स्किल में मैपिंग, चार्ट्स के माध्यम से प्रभावी तरीके से अपने जवाबों को लिखें। इस अवसर पर रोजगार एवं नोडल अधिकारी केदार पटेल, नालंदा परिसर लाइब्रेरी की लाइब्रेरियन डा. मंजुला जैन, सेंट्रल लाइब्रेरी की लाइब्रेरियन माधुरी खलखो सहित बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित रहे।

डिप्टी कलेक्टर नितिन तिवारी ने बताया कि नेशनल और स्टेट के मेन इश्यूज जैसे कोविड-19, नक्सलवाद, कुपोषण, वुमैन ट्रैफिकिंग सहित मुद्दों के बारे में निबंध पहले से ही तैयार करें, सरकारी योजनाओं का विस्तार से अध्ययन करने के साथ ही महत्वपूर्ण संदेशों के साथ अपने हर आंसर को खास बना सकते हैं। डिप्टी कलेक्टर पीयूष तिवारी ने बताया कि हिंदी या अंग्रेजी माध्यम आपकी क्षमताओं पर प्रभाव नहीं डाल सकता है, आप जिस भी माध्यम में पढ़ें, वह प्रामाणिक पुस्तकों से हो, आनलाइन के माध्यम से बहुत-सी साइट्स के माध्यम से भी अध्ययन में सहायता प्राप्त हो सकती है।

यदि पूरी तन्मयता के साथ लक्ष्य बनाकर तैयारी की जाए तो सफलता निश्चित है। डीएसपी अंशुल तिवारी ने बताया कि आप चाहे साइंस बैकग्राउंड के हांे या आर्ट्स के, यदि आपको एग्जाम में सफलता प्राप्त करनी है तो पूरी लगन के साथ जुट जाना होगा, अधिक से अधिक बार पढ़ें, रिविजन करें, खुद का आकलन करते रहें। आबकारी उप निरीक्षक मेधा मिश्रा ने अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा कि एक समय हम भी मंचस्थ लोगों को देखकर सोचते थे कि हमें भी एक दिन वहां पहुंचना है, इसलिए हर परीक्षार्थी धीरज रखें, सतत तैयारी करंे तो निश्चित ही एक दिन सफल होंगे।

Posted By: kunal.mishra