आज शहर में होने जा रहा है खास, एम्स के आयुर्वेद विभाग का स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम हो रह यह आयोजन भी

Updated: | Thu, 25 Nov 2021 06:00 AM (IST)

रायपुर। Raipur news: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के आयुष विभाग के तत्वावधान में गुरुवार को स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम का द्वितीय चरण आयोजित किया जाएगा। आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डा. सुनील कुमार राय ने बताया कि स्वर्ण प्राशन में निर्धारित मात्रा में शुद्ध सोना और आयुर्वेदिक दवाओं का मिश्रण एक माह से 16 वर्ष की आयु तक के बच्चों को दिया जाता है।

आयुर्वेद में इसे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाला और बुद्धिमता को तीव्र करने वाला उपचार माना जाता है। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एम्स के सेंट्रल डोम में पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। द्वितीय चरण में 500 बच्चों का पंजीकरण किया जाएगा। स्वर्ण प्राशन के लिए आने वाले बच्चों को आधे घंटे पूर्व और बाद में खाना-पीना मना किया गया है।

नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक

रायपुर। रायपुर नगर निगम के सचिवालय ने सभापति प्रमोद दुबे के आदेश पर नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक 25 नवंबर गुरुवार को आयोजित की है। नगर निगम के सचिव आरके डोंगरे ने बताया कि सामान्य सभा की बैठक सुबह 11 बजे निगम मुख्यालय भवन महात्मा गांधी सदन के चतुर्थ तल पर स्थित सामान्य सभा सभागार में होगी। इस सामान्य सभा के प्रारंभ में एक घंटे की अवधि के दौरान प्रश्नकाल होगा। इसके बाद नियमानुसार निर्धारित एजेंड़ों पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किया जाएगा।

जब्त अवैध उर्वरक की नीलामी आज

अभनपुर विकासखंड के ग्राम तामासिवनी के मेसर्स दुब्यांशु कृषि सेवा केंद्र से जब्त अवैध उर्वरक (नैनो यूरिया तरल) मात्रा 11 लीटर की नीलामी आज की जाएगी। उप संचालक कृषि आरके कश्यप ने बताया कि कृषि विभाग के निरीक्षण दल द्वारा छह सितंबर को बिना लाइसेंस के उर्वरक नैनो तरल मात्रा 11 लीटर को अवैध रूप से भंडारण पाए जाने पर जब्ती की कार्रवाई की गई थी। वहीं उर्वरक की लोक नीलामी गठित कमेटी 25 नवंबर को ग्राम पंचायत भवन तामासिवनी में की जाएगी।

----

रोका-छेका: नगर निगम द्वारा विभिन्ना वार्डों में रोका-छेका अभियान सुबह 8 बजे से।

निरीक्षण: विभिन्ना वार्डों में निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सफाई व्यवस्था का निरीक्षण सुबह 7 बजे से।

सामान्य सभा: नगर निगम रायपुर मुख्यालय में सुबह 11 बजे से।

बैठक: डा. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में कोरोना महामारी को लेकर बैठक सुबह 11 बजे।

समीक्षा बैठक: कलेक्टर सभाकक्ष में विभिन्ना विभागों की समीक्षा बैठक दोपहर 12 बजे।

निरीक्षण: निमोरा ट्रीटमेंट प्लांट को शुरू करने की तैयारी को लेकर नगर निगम के अधिकारियों की टीम करेंगे निरीक्षण दोपहर 3 बजे।

Posted By: Kunal Mishra