UPSC 2020 Result: गांव के बेटे आकाश शुक्ला ने तीसरे प्रयास में क्लियर की यूपीएससी, बन सकता है आईपीएस

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 02:02 PM (IST)

आकाश शुक्ला, रायपुर। UPSC 2020 Result: प्रदेश के ग्रामीण इलाके के आकाश शुक्ला ने संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में आल इंडिया में 427 रैंक हासिल की है। आकाश मूलत: महासमुंद जिले के पटेवा के रहने वाले हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले सीजी पीएससी की परीक्षा में नौवां स्थान हासिल किया था। अब उन्होंने यूपीएससी 2020 की परीक्षा भी पास कर ली है। उनकी सफलता दिखाती है कि यदि सही दिशा में प्रयास किया जाए, तो किसी भी लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल नहीं है। आकाश ने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की है।

वह पहले प्रयास में ही इंटरव्यू तक पहुंच चुके थे, लेकिन चयन नहीं हो पाया। दूसरे प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाया। वहीं तीसरे प्रयास में 427 रैंक मिली है। आकाश ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े हैं। खास बात यह है कि इनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी में नहीं है। इनकी माता गीता शुक्ला गृहिणी हैं। वहीं, पिता शशिकुमार च्वाइंस सेंटर चलाते हैं। बड़े भाई का निधन हो गया। वहीं आकाश को आइपीएस, आइआरएस मिल सकता है।

सक्सेस मंत्र

पढ़ाई हर दिन नियमित रूप से करनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि एक दिन 10 घंटे पढ़ लिया और दूसरे दिन एक घंटा समय भी नहीं दिया। एक और भ्रम है कि यूपीएससी क्लियर करने के लिए बड़े शहर जाना पड़ता है। ऐसा नहीं है, बल्कि आपके पास जितने संसाधन हैं, उससे ही तैयारी करें। किसी भी परीक्षा की तैयारी करते वक्त पूरा भरोसा रखें। अपनी पढ़ाई और उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखें, सफलता जरूर मिलेगा। आकाश ने राजधानी के नालंदा परिसर से पढ़ाई की है।

Posted By: Shashank.bajpai