Bullion Market: रायपुर के सराफा बाजार में कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 03:30 PM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Bullion Market: अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। गुरुवार सुबह रायपुर सराफा बाजार में सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 48800 रुपये और चांदी प्रति किलो 65100 रुपये रही। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में इस प्रकार से उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इन दिनों सराफा बाजार में कमजोर ग्राहकी है। कारोबारियों का कहना है कि अब त्योहारी सीजन में ही कारोबार की रफ्तार थोड़ी बढ़ेगी।

सराफा कारोबारियों और ब्रांडेड ज्वेलरी कंपनियों द्वारा त्योहारों को देखते हुए अभी से रणनीति बनाई जा रही है। ग्राहकों को बनवाई में छूट के साथ ही गहनों के नए व पारंपरिक कलेक्शन मिलेंगे। संस्थानों में अभी गहनों के नए कलेक्शन मंगाए जा रहे हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को संस्थान में चलने वाले ऑफर मैसेज भी किए जा रहे है। सभी ऑफर ग्राहकों के फायदे के लिए ही रहेंगे।

जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के लिए 1500 से ज्यादा आवेदन

पंडरी में जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क बनाया जाना प्रस्तावित है और अभी से सराफा एसोसिएशन के पास यहां दुकानों के लिए 1500 से अधिक आवेदन आए है। इस जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क में 500 दुकानें बनाई जानी है। यहां कारोबारियों के साथ ही कारीगर भी रहेंगे। साथ ही बैंक, एटीएम और खाने-पीने के लिए फूड स्टॉल भी रहेंगे।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू का कहना है कि जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के बन जाने से काफी फायदा होगा। प्रदेश के साथ ही दूसरे राज्यों के कारोबारियों ने भी जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क में दुकान के लिए आवेदन किया है।

Posted By: Shashank.bajpai