मेडिकल काउंसिलिंग की तिथि का इंतजार, नए कालेज में व्यवस्था बनाने में जुटा विभाग

Updated: | Tue, 07 Dec 2021 06:45 AM (IST)

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नीट के परिणाम घोषित होने के बाद अब मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) जल्द ही काउंसिलिंग तिथि की घोषणा कर सकती है। परीक्षा दे चुके छात्रों को बेसब्री से काउंसिलिंग की तारीख का इंतजार है। इधर, कांकेर में नए खुले शासकीय मेडिकल कालेज की व्यवस्था बनाने में चिकित्सा शिक्षा विभाग जुट गया है। इसके लिए वहां तेजी से तैयारियां की जा रही हैं। वहीं, राज्य सरकार द्वारा अधिगृहीत दुर्ग के चंदूलाल चंद्राकार मेडिकल कालेज में 2017 बैच के छात्रों की शिक्षा शुरू हो गई है।

प्रदेश में इस वर्ष 250 एमबीबीएस की सीटें बढ़ी हैं। इसमें से कांकेर शासकीय मेडिकल कालेज में 100 और श्रीबालाजी मेडिकल कालेज रायपुर (प्राइवेट) में 150 सीटें हैं। शासकीय मेडिकल कालेजों में 870 और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में 450 कुल 1320 एमबीबीएस की सीटों पर दाखिले होंगे। इसमें से 15 फीसद अखिल भारतीय कोटा और शेष 85 फीसद राज्य कोटे की सीटें मानी जाएंगी।

बता दें नीट काउंसिलिंग राष्ट्रीय स्तर पर चार चरणों में होगा। राउंड-1, राउंड-2 और माप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड। इसमें से पहले तीन राउंड एमसीसी आनलाइन आयोजित होगी। चौथा व स्ट्रे वेकेंसी राउंड संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित किया जाएगा। नीट काउंसिलिंग-2021 रजिस्ट्रेशन राउंड-1 के लिए लिंक mcc.nic.in वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

पहले दौर के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, नीट के नंबर समेत अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। नीट में प्राप्त अंक के माध्यम से ही परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं के एमबीबीएस, बीडीएस के अलावा आयुष से जुड़े कोर्स में दाखिले किए जाएंगे।

Posted By: Shashank.bajpai