HamburgerMenuButton

International Yoga Day 2021: पोस्ट कोविड की चुनौतियों का हल है योग, 200 डॉक्टरों को दिया प्रशिक्षण

Updated: | Mon, 21 Jun 2021 09:02 PM (IST)

रायपुर। International Yoga Day 2021: शरीर के साथ ही मन को भी स्वस्थ रखने में योग कारगर है। बीमारियों से स्वस्थ होने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एम्स में योग दिवस पर आयोजन के दौरान डायरेक्टर डाक्टर नितिन एम नागरकर ने कहा कि योग प्राचीन कला और विज्ञान की संयुक्त की देन है, जिसकी मदद से कोई भी शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक, सामाजिक और अध्यात्मिक रूप से स्वयं को स्वस्थ बना सकता है।

इसकी उपयोगिता कोविड-19 महामारी के दौरान सिद्ध हो चुकी है। योग की मदद से अकेलेपन से होने वाली मानसिक बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है। योग के माध्यम से डायबिटीज, ग्रभावस्था और पोस्ट कोविड की बीमारियों को दूर करने में सहायता मिलती है। डाक्टर अजॉय बेहरा ने कहा कि कोविड-19 की वजह से फेफड़ों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अनुलोम-विलोम और गहरी सांस लेने जैसे कई योग किए जा सकते हैं, जिससे पोस्ट कोविड की कई परेशानियों को आसानी के साथ दूर किया जा सकता है।

एम्स के डीन डाक्टर एसपी धनेरिया ने सभी का स्वागत करते हुए योग को प्राचीन भारत की महत्वपूर्ण विधा बताया। डाक्टर सरिता अग्रवाल ने युवा, ग्रभावस्था और मीनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाली समस्याओं का जिक्र करते हुए योग की मदद से इन्हें दूर करने के उपाय बताए। मौके पर डॉक्टर विनय पंडित, डॉक्टर विनय राठौर, डॉक्टर मृत्युजंय राठौर और अंजली पाल, डॉक्टर विक्रम पई मौजूद रहे।

200 से अधिक चिकित्सकों को मिला प्रशिक्षण

बता दें राज्य में अब तक नौ लाख 68 हजार 96 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ हुए कई मरीजों में स्वास्थ्यगत समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में इलाज को लेकर एम्स के चिकित्सकों ने स्वास्थ्य केंद्र और सरकारी अस्पतालों के 200 से अधिक डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिया है।

एम्स में कोरोना के नोडल अधिकारी डाक्टर अजॉय बेहरा ने बताया कि पोस्ट कोविड के बढ़ते मरीजों को देखते हुए केंद्रीय मंत्रालय के निर्देश में सरकारी अस्पतालों में कार्यरत 200 से अधिक डॉक्टर और चिकित्साकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि मरीजों के लक्षणों को समझकर उनका सही उपचार कर सकें। समस्या गंभीर होने पर उन्हें हायर सेंटर रेफर करने के लिए कहा गया है।

Posted By: Shashank.bajpai
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.