HamburgerMenuButton

Delhi Metro Guidelines: तीन स्टेज में शुरू होगी दिल्ली मेट्रो, जाने गाइडलाइंस की हर बात

Updated: | Thu, 03 Sep 2020 08:25 AM (IST)

Delhi Metro Guidelines: कोविड-19 महामारी के चलते साढ़े पांच महीने से बंद पड़ीं देश के 18 शहरों की मेट्रो ट्रेनों का संचालन 7 सितंबर से शुरू हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल का तीन स्टेज के पांच चरणों में संचालन शुरू होगा। सात सितंबर को येलो लाइन और गुड़गांव की रैपिड मेट्रो चलेगी। जबकि नौ सितंबर को ब्लू लाइन की ट्रेनें शुरू होंगी। 12 सितंबर से मेट्रो का सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा।

तीन स्टेज में शुरू होगी दिल्ली मेट्रो:

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो का संचालन को क्रमबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा। इस दौरान यात्रियों के लिए दिशानिर्देश का पालन करना अनिवार्य होगा। मेट्रो रेल में यात्रा के लिए हर यात्री को मास्क लगाना जरूरी है। बिना मास्क के पहुंचे तो स्टेशन पर ही महंगा मास्क खरीदना होगा। मेट्रो स्टेशनों पर सैनेटाइजर का उपयोग के साथ एक-दूसरे दूरी बनाए रखने के लिए चिन्हित स्थानों पर खड़ा होने की अनुमति होगी।

शत प्रतिशत वीडियो कवरेज होने की वजह से केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से हर एक पर कड़ी नजर रखी जाएगी। दिशानिर्देशों का उल्लंघन और गड़बडी वाले स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन वाले स्टेशन बंद रहेंगे। हर फेरे के बाद ट्रेनों को सैनेटाइज किया जाएगा। मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

केवल स्मार्ट कार्ड पर हो सकेगी यात्रा:

शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि संक्रमण से बचाव के बाबत यात्रा के लिए टोकन जारी नहीं होंगे। यात्रा केवल स्मार्ट कार्ड पर हो सकेगी। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। एक सप्ताह के संचालन की समीक्षा की जाएगी। मिश्रा ने बताया कि 12 सितंबर से दिल्ली मेट्रो का संचालन पूरी तरह सामान्य हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) के प्रबंध निदेशक डॉक्टर मंगू सिंह ने बताया कि सात सितंबर को लाइन नंबर दो पर पहली ट्रेन चलेगी। जबकि नौ सितंबर को तीन, चार व सात नंबर लाइन की ट्रेनें शुरू होंगी। पहले चरण में ट्रेनों का संचालन सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम के चार बजे से आठ बजे तक होगा। दूसरे चरण में सुबह 7 से दोपहर 1 बजे और शाम 4 से रात 10 बजे तक मेट्रो चलेगी। तीसरे चरण में 12 सितंबर से सामान्य संचालन शुरू होगा। 12 सितंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस चलना शुरू करेगी। स्टेशनों पर चुनिंदा गेट ही खोलने का बंदोबस्त किया गया है। स्मार्ट कार्ड की चार्ज भी ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

Posted By: Kiran K Waikar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.