सिंगर अरविंद वेगड़ा ने निर्माताओं पर लगाया आरोप, भुज फिल्म में कॉपी किया गया है भाई-भाई गाना

Updated: | Wed, 04 Aug 2021 06:13 PM (IST)

गुजराती गायक अरविंद वेगड़ा ने भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया के निर्माताओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि फिल्म में उनके गीत भाई भाई की नकल की गई है और उन्हें इसका श्रेय नहीं दिया गया है। फिल्म का यह गाना हाल ही में रिलीज हुआ है और इसे मीका सिंह ने गाया है। इसे संजय दत्त पर फिल्माया गया है। गाने की हुक लाइन वेगड़ा के गुजराती गाने भाई भाई से प्रेरित है। वेगड़ा ने अब एक ट्विटर कैंपेन #Justice4bhaibhai की शुरुआत की है।

भुज में भाई भाई गाने के लिए अरविंद वेगड़ा चाहते हैं क्रेडिट

अरविंद वेगड़ा चाहते हैं भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया के निर्माता फिल्म में भाई भाई गीत के लिए उन्हें और गुजरात के भवाई लोक रंगमंच और नायक समुदाय को क्रेडिट दें। यह गाना 29 जुलाई को संजय दत्त के जन्मदिन पर रिलीज किया गया था। अरविंद ने मूल गुजराती गीत भाई भाई की रचना की है, जो यहां के एक नाटक प्रारूप से प्रेरित है।

बिग बॉस सीजन 9 के प्रतियोगी अरविंद के अनुसार, भाई भाई- भला मोरी राम 13 वीं शताब्दी से गुजरात का एक नाटक प्रारूप है जो विलुप्त हो गया था। उन्होंने 2011 में शोध करने के बाद इसे फिर से लोकप्रिय बनाने में मदद की और इसे एक अलग स्वाद के साथ फिर से लॉन्च किया गया था।

संजय लीला भंसाली पर भी गंभीर आरोप

इससे पहले संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला में भी इस गाने का इस्तेमाल किया था। भंसाली ने भी इस गाने का क्रेडिट नहीं दिया था और अरविंद ने इस गाने के इस्तेमाल का विरोध किया था। भंसाली ने इसे लोकगीत बताया था, लेकिन गायक ने कहा कि ऐसा नहीं है।

भुज के भाई भाई गाने के बारे में

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया का भाई भाई गाना 29 जुलाई को संजय दत्त के 62वें जन्मदिन पर रिलीज़ किया गया था। इस ट्रैक को मीका सिंह ने गाया है और लिजो जॉर्ज और डीजे चेतस ने संगीतबद्ध किया है। भाई भाई के बोल मनोज मुंतशिर ने लिखे हैं। वीडियो में संजय दत्त पारंपरिक गुजराती पोशाक में कई डांसर के साथ डांस करते नजर आ रहे हैं।

अभिषेक दुधैया के निर्देशन में बनी फिल्म, भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया में अजय देवगन, संजय दत्त सोनाक्षी सिन्हा, अम्मी विर्क, नोरा फतेही और शरद केलकर प्रमुख भूमिकाओं में हैं। 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित फिल्म में देवगन स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म 13 अगस्त को डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज होगी।

Posted By: Shailendra Kumar