HamburgerMenuButton

Motera Stadium: तब चंद मिनटों में हुआ था दुनिया के सबसे बड़े स्‍टेडियम पर फैसला, मोदी बोले थे-करना है तो बड़ा करो

Updated: | Mon, 24 Feb 2020 03:21 PM (IST)

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump भारत दौरे पर हैं और इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में Namaste Trump कार्यक्रम में शिरकत की। इस पूरे कार्यक्रम में जिस सबसे बड़े स्टेडियम की बात हो रही है उसके निर्माण का फैसला महज चंद पलों में हुआ था। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी ने कहा था कि करना है तो बड़ा करो। उनकी इसी लाइन का नतीजा है दुनिया का यह सबसे बड़ा Motera Stadium।

दिल्ली आने से पहले कही थी यह बात

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2014 के परिणाम के बाद जब नरेंद्र मोदी गुजरात से दिल्ली आने की तैयारी में तब गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के तत्‍कालीन वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष परिमल नथवाणी उनसे मिलने पहुंचे। उन्होंने पीएम मोदी से मोटेरा स्‍टेडियम के रिनोवेशन की बात की तो मोदी ने पूछा, वर्ल्‍ड बेस्‍ट स्‍टेडियम कैसे बने? करना है तो बड़ा ही करो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री के साथ गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के भी अध्‍यक्ष रहे हैं। गुजरात में एक आधुनिक व मेगा स्‍टेडियम का निर्माण उनका सपना था। मोदी के दिल्‍ली जाने के बाद उनके इस सपने को आगे बढ़ाया जीसीए के नए अध्‍यक्ष अमित शाह एवं वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष परिमल नथवाणी ने। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद बधाई देने पहुंचे नथवाणी ने जब स्‍टेडियम की बात की तो मोदी का इतना ही कहना था, करना है तो बड़ा करो, बेस्‍ट इन द वर्ल्‍ड।

मोदी ने तब पूछा ता कि दुनिया में फिलहाल बड़े स्‍टेडियम कौन-कौन से हैं और उनकी क्‍या खास बात है। जब उन्‍हें बताया गया कि ऑस्‍ट्रेलिया का मेलबॉर्न, सिडनी, कोलकाता का ईडन गार्डन आदि बड़े स्‍टे‍डियम में आते हैं, तब यह तय हुआ कि गुजरात में मेलबॉर्न से बड़ा स्टेडियम बनाना है। यह भी तय हुआ कि इस स्टेडियम बैठक क्षमता एक लाख 10 हजार रखेंगे।

इस तरह एक ही बैठक में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम की रूपरेखा तैयार हो गई। बनाने का काम सौंपा गया लार्सन एंड टर्बो को जो नर्मदा बांध के पास पहले से ही दुनिया की सबसे ऊंची 182 मीटर की सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने में जुटी थी। डिजाइन के लिए चुना गया पॉपुलस आर्किटेक्‍ट कंपनी को जिसने मेलबॉर्न स्‍टेडियम को डिजाइन किया था।

नतीजा दुनिया के सामने है कि जो मोटेरा में नजर आ रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम जिसका अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को लोकार्पण करेंगे। 1.10 लाख की बैठक क्षमता वाला दुनिया का सबसे बडा स्‍टेडियम होगा, अंतरराष्‍ट्रीय फलक पर अब गुजरात में बनी स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी व मोटेरा स्‍टेडियम दोनों का शुमार होगा।

मोटेरा स्‍टेडियम के बारे में

जीसीए के पुर्व वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष परिमल नथवाणी बताते हैं कि स्‍टेडियम तक जाने के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी मिलेगी, 800 करोड़ की लागत से बने वाले इस स्‍टेडियम में क्रिकेट के अलावा अन्‍य खेलों के लिए मैदान, ओलंपिक खेलों के स्‍तर का तरणताल, जिम्‍नेजियम, इंडोर आउटडोर प्रेक्टिस पिच, पवैलियन, मीडिया बॉक्‍स, 75 वातानुकूलति वीवीआईपी बॉलकॉनी, 55 कमरे, रेस्‍टोरेंट, 300 कार की पार्किंग, 10,000 दुपहिया वाहन पार्किंग, फुटबॉल, हॉकी,बास्‍केटबॉल,कबड्डी,बॉक्सिंग, रनिंग ट्रेक, टेनिस लॉन, नॉर्थपवैलियन रिलायंस पवैलियन, साउथ पवैलियन अदाणी पवैलियन होगा।

Posted By: Ajay Barve
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.