Jobat By Election: उदयगढ़ में बोले सीएम शिवराज, कांग्रेस तो गरीबों का हक छीनने वाली पार्टी

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 04:12 PM (IST)

Jobat By Election: आलीराजपुर। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज आलीराजपुर जिले के जोबट विधानसभा क्षेत्र में चुनावी दौरे पर हैं। सीएम ग्राम उदयगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो गरीबों का हक छीनने वाली पार्टी रही है। गरीब कल्याण की योजनाएं बंद कर दीं, प्रधानमंत्री मोदी जी ने गरीबों के लिए जो आवास बनाने को कहा, उसमें राज्य का 40% योगदान देने से मना कर दिया। मध्य प्रदेश में गरीब और जनजाति परिवारों के मेधावी बच्चों का मेडिकल, इंजीनियरिंग और उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन होगा, तो फीस सरकार भरवाएगी। मेरे बच्चों, धन के अभाव को तुम्हारे उज्ज्वल भविष्य की राह में बाधा नहीं बनने देंगे। हमारा लक्ष्य है कि स्वसहायता समूह की हमारी बहनें आर्थिक रूप से समृद्ध बनें और उनकी कमाई प्रतिमाह कम से कम 10 हजार रुपया हो।हमारी बहनें गणवेश बना रही हैं और अब पोषण आहार भी बनाएगी।

उन्होंने कहा कि जनजाति युवाओं को ग्रामीण इंजीनियर बनाकर गांव में ही विकास कार्यों में जोड़ेंगे, जिससे उन्हें वहीं रोजगार मिल जाए। साथ ही पुलिस और सेना में भर्ती के लिए भी उनकी तैयारी कराई जाएगी। जनजाति भाई-बहनों पर जो छोटे-मोटे मुकदमे हैं, वो केस वापस ले लिए जाएंगे। सिकल सेल का नि:शुल्क जांच और इलाज करवाने की व्यवस्था की जाएगी। तेंदूपत्ता बेचने का काम सरकार नहीं करेगी। वन समितियों को यह जिम्मेदारी दी जाएगी इसके मुनाफे से वन समितियां मजबूत होंगी। मेरे जनजाति भाई-बहनों, राशन आपके द्वार योजना में राशन आपके घरों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। राशन घरों तक पहुंचाने के लिए जो गाड़ी लगेगी, उस गाड़ी के मालिक भी मेरे जनजाति युवा बेटे होंगे।

उन्होंने कहा कि घोषणा नहीं कर सकते लेकिन राजस्व मंत्री यहीं बैठे हैं, उदयगढ़ को तहसील बनाएंगे। भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने आसपास की ग्राम पंचायतों में 1-1, 2-2 किलोमीटर लंबी सड़कों की मांग मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। सीएम ने इस पर कहा कि सुलोचना बहन अब आप भाजपा में आ गई हैं चिंता मत कीजिए हमने हजारों किलोमीटर सड़के बनवाई है। क्या मामा छोटी मोटी सड़के नहीं बनवाएंगे। नर्मदा का पानी हर घर में पहुंचेगा, हर खेत में पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत उदयगढ़ क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी शीतला माता के जयकारे से की ओर समापन में भी शीतला माता का जयकारा लगाया। शीतला माता के साथ ही उन्होंने आदिवासी ग्रामीणों की आस्था के केंद्र सवाई डूंगर वाले बाबा का भी स्मरण किया।

सीएम के सभा स्थल पर निकला सांप

उदयगढ़ में सीएम शिवराज सिंह चौहान के सभा स्थल पहुंचने से पहले यहां सांप निकल आया। इससे कुछ देर अफरा-तफरी रही, हालांकि थोड़ी देर बाद सांप को पकड़ लिया गया।

70 साल में कांग्रेस के विकास पर उठाए सवाल

पूर्व विधायक नागर सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष शैलेश दुबे अपने भाषणों में कहते रहे कि 70 साल में कांग्रेस ने यहां कोई विकास नहीं किया। दूसरी ओर जब भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत भाषण देने के लिए खड़ी हुई तो उन्होंने दावा किया कि उनके ससुर जी स्वर्गीय अजमेरसिंह दादा एवं स्वयं उन्होंने विधायक तथा मंत्री रहते क्षेत्र में अनेकों विकास कार्य किए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ के कार्यकाल पर उंगली उठाते हुए कहा कि उन्होंने अनेक जन हितैषी योजनाओं को बंद किया। उन्होंने विकास को अवरूद्ध किया इसलिए ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अनेक कांग्रेसी विधायक भाजपा में शामिल हो गए। अब सुलोचना रावत एवं विशाल रावत भी क्षेत्र के विकास और सम्मान के लिए भाजपा में शामिल हुए हैं। भाजपा क्षेत्र का विकास भी करेगी और भरपूर सम्मान भी देगी।

सीएम शिवराज अब ग्राम बड़ी खट्टाली व विधानसभा क्षेत्र के दूरस्थ व महत्वपूर्ण क्षेत्र कट्ठीवाड़ा में जनसभाएं लेंगे। यहा से मुख्यमंत्री चंद्रशेखर आजादनगर पहुचेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। सीएम यहीं रात्रि विश्राम भी करेंगे। बता दें कि जोबट की जनता 30 अक्टूबर को उपचुनाव के जरिये अपना 16वां विधायक चुनेगी। यह सीट कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन से रिक्त हुई है। चुनाव मैदान में छह उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत और कांग्रेस के उम्मीदवार महेश रावत पटेल के बीच है। भारतीय जनता पार्टी कि ओर से सीएम शिवराज पहले भी दौरा कर चुके हैं। अब वे जनता के बीच पार्टी के लिए वोट की मांग करने आए हैं।

बता दें कि इस उपचुनाव को विधानसभा को निर्वाचन 2023 का सेमीफाइनल माना जा रहा है। यही वजह है कि सत्ताधारी दल भाजपा इसे प्रतिष्ठा का मामला मान रही है। दूसरी ओर कांग्रेस भी किसी कीमत पर अपनी यह सीट नहीं खोना चाहती है। जाहिर है सूबे के दोनों प्रमुख दल यहा अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं।

Posted By: Prashant Pandey