Admission in MP Engineering Colleges: इंजीनियरिंग कालेजों की 55 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 07:18 PM (IST)

Admission in MP Engineering Colleges: भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के 150 इंजीनियरिंग कालेजों की 55 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीयन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू कर दी गई है। इस संबंध में तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग (बीटेक, बीई) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन काउंसिलिंग की समय-सारिणी जारी कर दी है। तीन चरणों में काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

पहले और दूसरे चरण में आनलाइन माध्यम से प्रवेश दिए जाएंगे वहीं तीसरे दौर में कालेज लेवल काउंसिलिंग के तहत विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश के लिए जेईई मेन 2021 की मेरिट के आधार पर विद्यार्थी गुरुवार से आनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। आनलाइन पंजीयन और इसमें सुधार 27 सितंबर तक कर सकेंगे।

आनलाइन किए गए आवेदन में एक बार ही सुधार किया जा सकता है। च्वाइस फिलिंग 24 से 28 सितंबर तक कर सकेंगे। 29 सितंबर को कामन मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी। सीट आवंटन के बाद आठ से 10 अक्टूबर तक संस्था में प्रवेश लेना होगा। काउंसिलिंग का दूसरा चरण 30 सितंबर से शुरू होगा, जो जेईई मेन के आधार पर रिक्त रह गई सीटों और परीक्षा के आधार पर आवंटन के लिए होगा।

कालेज लेवल काउंसिलिंग के लिए आनलाइन पंजीयन 21 सितंबर से शुरू होंगे। अनिवासी भारतीयों के लिए भी आनलाइन पंजीयन 23 से 25 सितंबर तक होंगे। 27 सितंबर को इन्हें सीट आवंटन के साथ प्रवेश लेना होगा। विभाग ने जारी निर्देशों में कहा है कि प्रवेश नियम, विस्तृत समय-सारिणी, अभ्यर्थी मार्गदर्शिका, काउंसिलिंग प्रक्रिया, अधिकृत सहायता केंद्रों की सूची आदि वेबसाइट पर उपलब्ध है। काउंसिलिंग में शामिल होने से पहले इसे ठीक से पढ़ लें। आदेश में यह भी लिखा है कि कोविड-19 के कारण किसी भी विद्यार्थी को सहायता केंद्रों पर जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि 0755-6720205, 2660441 फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay