अंजू बाबी जार्ज ने कहा, बेहतर सुविधाएं व संसाधन मिलने से देश में खेलो का माहौल बदल रहा है

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 08:49 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। विश्‍व चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीतने वाली अपने समय की सर्वश्रेष्‍ठ लांग जम्‍पर रही अंजू बाबी जार्ज ने कहा कि पहले की तुलना में देश में अब समय बदल रहा है। खेलों में बेहतर सुविधाएं और संसाधन हमारे खिलाडि़यों को मिल रही है। यहीं कारण है कि नीरज चौपड़ा जेसी प्रतिभाएं सामने आ रही है। अंजू को अभी हाल में ही विश्‍व एथलेटिक्‍स ने वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला का पुरस्‍कार दिया है।

अंजू बाबी जार्ज शनिवार को राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने आई थी। उन्‍होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भारत में प्रतिभाओं को निखारने के लिए कई प्रोग्राम चल रहे है, केंद्र के साथ राज्‍य सरकार भी एथलीटों को प्रोत्‍साहित कर रहे है। अंजू ने कहा विश्‍व एथलेटिक्‍स ने देश में प्रतिभाओं को तराशने और लैंगिक समानता की पैरवी करने के लिए वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला का पुरस्‍कार दिया है। यह मेरे लिए सम्‍मान की बात है। यह सम्‍मान मिलने से आगे भी और बेहतर करने की प्रेरणा मिल है। उन्‍होंने नीरज चौपड़ा के बारे में कहा कि वह बहुत अच्‍छा बच्‍चा है, उसने पूरे जोश व होश के साथ अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन कर ओलिंपिक में स्‍वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। अब ओलिंपिक में देश ने एथलेटिक्‍स में पदक जीतने का खाता खोल दिया है। नीरज से प्रेरणा लेकर आगे भी अन्‍य एथलीट आगे आएंगे।

देश का सर्वोच्‍य खेल सम्‍मान राजीव गांधी खेल रत्‍न व अर्जुन अवार्ड से सम्‍मानित हो चुकी अंजू ने कहा कि डोपिंग से बचने के लिए हमे अपने एथलीटों को शिक्षित करना होगा। उन्‍हें इसके बुरे प्रभाव के बारे में बताना होगा। अधिकांश मामले में अंजाने में ही खिलाड़ी डोपिंग में फस जाते है। इसलिए उन्‍हें इसके लिए जागरुक रहना होगा।

Posted By: Lalit Katariya