राष्ट्रीय ध्वज की छवि के साथ जूते बेचने पर मध्‍य प्रदेश में अमेजन के खिलाफ एफआइआर के निर्देश

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राष्ट्र के अपमान के किसी भी कृत्य को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Updated: | Tue, 25 Jan 2022 07:56 PM (IST)

भोपाल(राज्य ब्यूरो)। राष्ट्रीय ध्वज की छवि के साथ जूते एवं अन्य उत्पाद बेचने के मामले में गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने अमेजन (ई-कामर्स साइट) के मालिक और अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश पुलिस महानिदेशक को दिए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के अपमान का कोई भी काम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अमेजन ने प्रथम दृष्टया ध्वज संहिता का उल्लंघन किया है। ये असहनीय है कि जूते तक पर इसका उपयोग किया गया है।

अमेजन पर परिधान और खाद्य पदार्थों के पैकेटों पर राष्ट्रीय ध्वज की छवि उकेरी गई है। जब गृहमंत्री से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि मुझे भी ऐसी जानकारी मिली है और मैंने डीजीपी को संबंधित कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि गृहमंत्री ने पहली बार अमेजन के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश नहीं दिए हैं। नवंबर 2021 में इस पोर्टल से सल्फास (जहरीला पदार्थ) मंगाकर एक युवक ने आत्म हत्या कर ली थी। तब भी मंत्री ने कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए थे। इससे पहले भिंड पुलिस ने पोर्टल स्टीविया की आड़ में गांजा बेचने वाले गिरोह का राजपाश किया था। इस मामले में भी अमेजन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सागर में पथराव पर 6 आरोपित गिरफ्तार

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि सागर जिले के ग्राम गजियारी में दलित दूल्हे को उनकी परंपरा अनुसार गांव में पुलिस सुरक्षा के साथ घुमाया गया। बारात जाने के बाद रात में घर पर पथराव करने के मामले में 6 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची देखकर भयभीत व हतप्रभ हूं। संगीन मामलों में जेल में बंद अपराधियों, दंगाइयों को समाजवादी पार्टी ही टिकट दे सकती है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कमल नाथ और दिग्विजय सिंह की बातचीत का वायरल आडियो बताता है कि कांग्रेस में लोकतंत्र खत्म हो चुका है। कार्यकर्ताओं के सामने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बीच ऐसा सार्वजनिक वार्तालाप न केवल हास्यास्पद है, वरन कांग्रेस के डूबते भविष्य का इशारा भी है।

Posted By: Lalit Katariya