Bhopal News: कोरोना से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, धीरे-धीरे कम होगा असर

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 10:19 AM (IST)

Bhopal News: संत हिरदाराम नगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था एवं व्यापार पर बुरा असर पड़ा है। हालांकि अब देश धीरे-धीरे इससे उबर रहा है। आने वाले समय में इसका कम हो जाएगा।

संत हिरदाराम कालेज में राष्ट्रीय संगोष्ठी में वक्ताओं ने यह बात कही। संगोष्ठी का विषय था कोविड-19 क्राइसिस इम्पेक्ट ऑन ट्रेड एंड एकॉनामी। ऑनलाइन संगोष्ठी में देश-विदेश के वरिष्ठ शिक्षाविद्, अनुसंधान कर्ता एवं छात्र-छात्राएं शामिल हुए। डॉ. एसके खटीक ने कहा कि कोविड के कारण कई लोग बेरोजगार हुए। भारत में मिश्रित अर्थव्यवस्था है। इस कारण कुछ सेक्टर अधिक प्रभावित हुए। डॉ. आसिफ अली सैय्यद ने भविष्य की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। विशेषज्ञ डीके बुट्टन ने कहा कि चुनौतियों का सामना करने के लिए सफल रणनीति बनाने की जरूरत है। शहीद हेमू कालानी शिक्षण संस्थान के सचिव एसी साधवानी ने कहा कि इस विषय पर संगोष्ठी का आयोजन प्रासंगिक है। इससे कई बातें सामने आएंगी। साधवानी ने कहा कि कोरोना के कारण व्यापार पर असर पड़ा है यह धीरे समाप्त हो जाएगा। देश संकट से उबर रहा है यह अच्छी बात है। उन्होंने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील की।

आपदा है, जल्द ही खत्म हो जाएगी

प्राचार्य डॉ. डालिमा पारवानी ने कहा कि कोरोना ने विश्व की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया। यह एक मानवीय आपदा है। समय के साथ इसका प्रभाव खत्म हो जाएगा। वाणिज्य विभाग की प्रमुख राना शहवाल ने संगोष्ठी की रूपरेखा प्रस्तुत की। दो दिनी संगोष्ठी के पहले दिन 10 अनुसंधान कर्ताओं ने शोध पत्र पेश किए। संगोष्ठी का समापन 31 जुलाई को होगा। समापन सत्र में विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे।

Posted By: Lalit Katariya