Bhopal Dharam samaj : महामंडल विधान के लिए पात्रों का चयन किया गया

Updated: | Mon, 25 Oct 2021 09:11 AM (IST)

Bhopal Dharam samaj :भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। श्री दिगंबर जैन मांगलिक भवन शंकराचार्य नगर में रविवार को मुनि श्री 108 संभव सागर महाराज के ससंघ सान्निाध्य में श्री 1008 चौबीस तीर्थंकर महामंडल विधान एवं विश्व शांति महायज्ञ हेतु पात्र चयन हुआ। इस दौरान मुनिश्री के मंगल के प्रवचन हुए। प्रवक्ता अंशुल जैन ने बताया कि विधान के विशेष पात्रों में सौधर्म इंद्र बनने का सौभाग्य सुनील जैन अरिहंत, कुबेर महेंद्र जैन, महायज्ञ नायक जितेंद्र जैन साथ सैकड़ों लोग विधान के पात्र बने। इसके बाद मांगलिक भवन से दोपहर में घट यात्रा निकाली गई जिसमें मुनिसंघ शामिल हुआ।

कोलार में निकली भगवान अय्यप्पा की शोभा यात्रा

भोपाल। कोरोना से मुक्ति के लिए भेल क्षेत्र स्थित अय्यप्पा मंदिर से विगत एक माह से भगवान की सवारी शहर के विभिन्ना क्षेत्रों में भ्रमण कर रही है। रविवार को शोभा यात्रा कोलार के महाबली नगर में क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा के सान्निाध्य में प्रारंभ की गई।

मंदिर समिति के मुताबिक शोभा यात्रा में भगवान एवं भद्र दीपम का स्वागत रहवासियों द्वारा परंपरागत वाद्य यंत्र चेंडा बजा कर एवं तलप्पोली के द्वारा किया। रविवार को दिन भर कोलार क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने भगवान का पूजन किया। इस तरह का कार्यक्रम राजधानी में पहली बार आयोजित किया गया है। इसमें अभी तक लगभग 600 परिवारों ने भगवान के दर्शन कर पुण्य लाभ लिया है। शोभा यात्रा 15 नवंबर तक चलेगी।

आदिवासी धर्म परिषद की बैठक संपन्न

भोपाल।अखिल भारतीय आदिवासी धर्म परिषद की बैठक गोंडवाना मातृशक्ति ट्राइबल फाउंडेशन भोपाल में राष्ट्रीय अध्यक्ष विश्वनाथ वाकडे की अध्यक्षता में हुई। बैठक में राष्ट्रीय महासचिव प्रेम शाही मुंडा ने कहा कि देश में आदिवासियों की हालात बहुत गंभीर है। आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार में बने हुए कानून भी जमीनी स्तर पर लागू नहीं हो रहे है। यह चिंता का विषय है। इसलिए आदिवासियों के संगठन को बढ़ाने के लिए हमें प्रतिबद्धता के साथ संघर्ष करने की आवश्यकता है।

सुभाष रायकवार मछुआ कल्याण समिति के अध्यक्ष बने

भोपाल। प्रदेशव्यापी सामाजिक संगठन आदिवासी निषाद वंशीय मछुआ कल्याण समिति के चुनाव रविवार को गांधी भवन परिसर पोलीटेक्निक चौराहा में संपन्ना हुए। इसमें सर्वसम्मति से समिति का अध्यक्ष सुभाष रायकवार को चुना गया। महामंत्री संतोष रायकवार एवं मुकेश केवट को बनाया गया। वरिष्ठ कोषाध्यक्ष राजेंद्र रायकवार एवं सह कोषाध्यक्ष अनिल कश्यप को चुना गया। सह महामंत्री संजय माझी एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिल रायकवार को बनाया गया। उपाध्यक्ष कृष्णा माझी, शांता रायकवार, रामस्वरूप रायकवार एवं वरिष्ठ मंत्री महेश बाथम को चुना गया। मंत्रीगण में मुन्नाालाल सोंधिया, वीणा सोंधिया, टीना रायकवार को चुना गया। समिति के प्रवक्ता पद हेतु चंदन बाथम एवं संतोष नोरिया का चयन किया गया। कार्यालय मंत्री जमुना प्रसाद सोंधिया को बनाया गया है।

Posted By: Lalit Katariya