Bhopal Health News: आयुष्मान में शामिल होने पर भी हमीदिया अस्‍पताल में ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीज के लगे 10 हजार रुपये

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 03:46 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। हमीदिया अस्पताल में सात सितंबर को किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीज और उन्हें किडनी दान करने वाली उनकी पत्नी की हालत ठीक है। फिलहाल दोनों हमीदिया अस्पताल में भर्ती हैं। डाक्टरों ने बताया कि पत्नी की हालत सामान्य हो गई है। उनकी शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी कर दी जाएगी। किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले महिला के पति किशन दत्त शर्मा की भी सोमवार को अस्पताल से छुट्टी करने की तैयारी है। हालांकि, अभी उन्हें हर तीसरे दिन सामान्य जांच कराने के लिए अस्पताल आना होगा।

आयुष्मान भारत योजना का हितग्राही होने के नाते हमीदिया अस्पताल में उनका निश्शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है, लेकिन ट्रांसप्लांट के बाद अब दवाओं पर करीब 10 हजार रुपये खर्च हो चुके हैं। किशन दत्त के बेटे राजीव ने बताया कि कुछ दवाओं की तुरंत जरूरत पड़ती है, जबकि आयुष्मान योजना में दवा खरीदी में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है। ट्रांसप्लांट कराने के पहले उन्होंने जांचें कराने में भी करीब 60 हजार रुपये खर्च किए हैं। हांलाकि, उनका कहना है कि अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं बेहतर हैं। चिकित्सकों ने बहुत मदद की है। यहां तक की खून भी खुद दान किया है।

अस्पताल के किडनी रोग विशेषज्ञ डा. हिमांशु शर्मा ने कहा कि इस मरीज की छुट्टी के बाद अगला ट्रांसप्लांट करने की तैयारी भी की जा रही है। तीन मरीजों की जांचें कराई जा रही हैं। इनमें जिसकी जांच रिपोर्ट पहले और ठीक आ जाएगी उसका पहले किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। बता दें कि हमीदिया प्रदेश का पहला सरकारी अस्पताल है जहां पर किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू की गई है।

Posted By: Ravindra Soni