Bhopal Health News: जेपी अस्पताल के नए भवन में होंगे चार ऑपरेशन थिएटर और 270 बिस्तर वाले वार्ड

Updated: | Fri, 24 Sep 2021 08:08 AM (IST)

Bhopal Health News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जेपी अस्पताल का नया भवन 19 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाना है। इसके लिए महीने भर के भीतर टेंडर होने वाले है। यह भवन तैयार होने के बाद अस्पताल में बिस्तरों की कमी दूर हो जाएगी। अभी बिस्तर बढ़ाने के लिए अस्पताल में जगह ही नहीं है, इस कारण मरीजों को बहुत परेशानी हो रही है। उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता है।

इसका निर्माण प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (पीआइयू) करेगी। इस भवन में भूतल के अलावा तीन मंजिल होगी।‌ मौजूदा ओपीडी ब्लॉक से जुड़े नाले की तरफ वाले हिस्से में यह भवन बनाया जाएगा। पीआइयू के अधिकारियों ने बताया कि इस भवन में 270 बिस्तर वाले वार्ड होंगे। साथ ही 04 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर भी होंगे‌। अस्‍पताल के पुराने भवन में सिर्फ स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग का ऑपरेशन थिएटर रहेगा, बाकी सभी ऑपरेशन थिएटर यहां पर हो जाएंगे। इसके अलावा जांच की सभी सुविधाएं भी इसी भवन में रहेंगी। डॉक्टरों के ओपीडी चेंबर भी यहां पर बनाए जाएंगे।

जेपी अस्पताल में अभी सभी ऑपरेशन थिएटर अलग-अलग जगह पर हैं‌। अब सभी एक ब्लॉक में हो जाएंगे। जेपी अस्पताल के अधीक्षक डॉ राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह भवन बनने के बाद मरीजों के लिए सबसे बड़ी सुविधा यह होगी कि उन्हें एक ही जगह पर ज्यादातर सुविधाएं मिल जाएंगी‌। जिस जगह पर इसे तैयार किया जाना है, वहां फिलहाल पावर सब-स्टेशन है। इसे हटाने का काम जल्द ही शुरू होगा। दो साल के भीतर भवन तैयार करने की समयसीमा रखी जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni