पीएनजी का इस्‍तेमाल कर भोपाल सहकारी दुग्ध संघ हर माह बचाएगा 10 लाख रुपये

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 10:38 AM (IST)

Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ जल्द ही पीएनजी गैस (पाइप्ड नेचुरल गैस) का उपयोग करेगा। इससे संघ को हर माह 10 लाख रुपये से अधिक की राशि बचेगी। यह राशि किसान और उपभोक्ताओं के हितों में खर्च की जाएगी। संघ अभी एलपीजी गैस का उपयोग करता है।

एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के प्रबंध संचालक शमीमउद्दीन ने बताया कि वर्तमान में भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के कारखाना में 47.5 किलोग्राम वजन के 1200 सिलिंडर की खपत हर माह होती है। भोपाल में वर्तमान में पाइपलाइन के जरिए प्राकृतिक गैस उपलब्ध हो गई है। मेसर्स थिंक गैस प्राइवेट लिमिटेड को गैस आपूर्ति के लिए अनुबंधित गया है। सप्लाई लाइन भोपाल सहकारी संघ के पास से ही गुजर रही है। पीएनजी एक स्वच्छ ईंधन है और इसके उपयोग से प्रदूषण व अन्य तरह का खतरा कम रहता है।

पीएनजी गैस को उद्योगों और घरों तक पाइप के जरिये पहुंचाया जाता है। प्रदूषण नियंत्रण के अलावा पीएनजी गैस सस्ती पड़ती है। पीएनजी हवा से हल्की होती है, इसलिए रिसाव के दौरान यदि हवा का दबाव सही हो तो ऊपर उठकर गायब हो जाती है। घरेलू पीएनजी सुरक्षित होती है, क्योंकि इसका दबाव सीमित होता है। जानकारों के मुताबिक दिल्ली में भी प्रदूषण नियंत्रण के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देश पर लगभग दो हजार कारखानों ने पीएनजी सहित स्वच्छ ऊर्जा अपनाई है।

Posted By: Ravindra Soni