Bhopal News: राष्‍ट्रपति पुरस्‍कार से सम्‍मानित मानसी ने कहा, सेवा के साथ सर्वांगीण विकास का अवसर देती है राष्ट्रीय सेवा योजना

Updated: | Sat, 16 Oct 2021 05:32 PM (IST)

Bhopal News: संत हिरदाराम नगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सेवा के साथ सर्वांगीण विकास का अवसर देती है राष्ट्रीय सेवा योजना। छात्राओं को पढ़ाई के साथ कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई से जुड़कर सेवा करने का प्रयास करना चाहिए।

संत हिरदाराम कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति सम्मान से राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त छात्रा मानसी तीर्थानी ने यह बात कही। आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना से अवगत कराना था। कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना दर्शन से अवगत कराते हुए कहा कि रासेयो का मुख्य उद्देश्य सेवा और संस्कार देना है। इसकी स्थापना तथा रासेयो प्रेरणा पुरूष स्वामी विवेकानंद के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में स्वयंसेविका मानसी तीर्थानी ने सेवा योजना के विभिन्न पहलुओं से छात्राओं को अवगत कराया साथ ही शून्य से शिखर तक की अपनी यात्रा को बताते हुए छात्राओं का मार्गदर्शन कर रासेयो द्वारा आयोजित सभी छोटी से बड़ी गतिविधियों में उत्सुकता के साथ सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया।

पढ़ाई के साथ सेवा की भावना भी जरूरी

मानसी ने कहा कि पढ़ाई के साथ सेवा की भावना भी जरूरी है। राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा मंच है जो समाज सेवा के साथ आपके जीवन के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है। स्वयंसेविका ऐश्वर्या मोतियानी ने छात्राओं को अपने रासेयो जीवन के सफल अनुभवों को बताते हुए सभी को मेहनत एवं लगन से आगे बढ़ने के लिए कहा। इस अवसर पर परेड प्रतिभागियों नेहा सिंह, रितिका परिहार आदि ने भी अपने अनुभव साझा किये गये। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की 200 छात्राएं सम्मिलित होकर लाभान्वित हुईं।महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. डालिमा पारवानी एवं महाविद्यालय प्रबंधन ने छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Posted By: Lalit Katariya