Bhopal News: बैरागढ़ में आदर्श मार्ग को हरा-भरा करने की योजना पर अमल नहीं, निर्माण के वक्‍त काटे थे 100 से अधिक पेड़

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 11:27 AM (IST)

Bhopal News: संत हिरदाराम नगर, नवदुनिया प्रतिनिधि। बैरागढ़ के आदर्श मार्ग निर्माण के समय नगर निगम ने 100 से अधिक पेड़ काट दिए थे। उस वक्‍त् यह तय किया गया था कि सेंट्रल वर्ज पर पौधे लगाए जाएंगे, लेकिन पांच साल बाद भी सेंट्रल वर्ज पर पौधारोपण नहीं किया गया है।

लगभग आठ करोड़ की लागत से बने आदर्श मार्ग का काम काफी विलंब से हुआ था। मार्ग की चौड़ाई को लेकर भी विवाद हुआ। बाद में सभी की सहमति से शहीद प्रेम रामचंदानी मार्ग के वन ट्री हिल्स छोर पर भी नाले का निर्माण किया गया, ताकि पानी की निकासी आसानी से हो सके। अब पानी की निकासी तो हो जाती है, पर पौधे नहीं लगने से यह मार्ग वीआइपी रोड की तरह सुंदर नजर नहीं आता। यहां की कुछ संस्थाओं ने शासकीय कन्या शाला के पास कुछ पौधे रोपे हैं, लेकिन बीच का हिस्सा अब भी खाली है। आदर्श मार्ग का रखरखाव नहीं होने के कारण सीमेंट-कांक्रीट उखड़ने लगा है। मार्ग पर कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। नगर निगम ने हाल ही में कुछ गड्ढों को भरने का काम किया है, लेकिन गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया है। इन गड्ढों को सीमेंट-कांक्रीट से भरने की जरूरत महसूस की जा रही है।

वीआइपी रोड की तरह सुंदर बन सकता है मार्ग

नागरिकों का कहना है कि यदि आदर्श मार्ग के बीच में बने सेंट्रल वर्ज पर पौधारोपण किया जाए तो इसे वीआइपी रोड की तरह सुंदर बनाया जा सकता है। यहां 200 से अधिक पौधे रोपे जा सकते हैं। यहां के सामाजिक संगठन भी नगर निगम से अनुमति मिलने पर पौधारोपण करने को तैयार हैं। बोरवन क्लब के अध्यक्ष जगदीश आसवानी का कहना है कि यदि निगम लिखित अनुमति दे तो हम पौधारोपण कर सकते हैं।

Posted By: Ravindra Soni