Bhopal News: वन विहार में ट्वाय ट्रेन चलाने की तैयारी, बैटरीचलित कार और ऑटो भी दौड़ेंगे

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 04:12 PM (IST)

Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों को रिझाने के लिए अब ट्वाय ट्रेन चलाने की तैयारी है। दो डिब्बों वाली यह ट्रेन गेट नंबर एक से दो व दो से एक के बीच चलेगी। इसकी शक्ल पूरी तरह ट्रेन जैसी ही होगी, लेकिन इसके लिए कोई पटरी नहीं बनेगी। सड़क पर चलने वाले वाहन को ही ट्वाय ट्रेन बनाया जाएगा। इसका मकसद पर्यटकों को सुविधा देने के साथ ही उन्हें रिझाना भी है। अभी भोपाल में भेल चिल्ड्रन पार्क में ट्वाय ट्रेन चलती है।

वन विहार के अफसरों ने बताया कि बैटरी से चलने वाले तीन पहिया और चार पहिया वाहनों की संख्या भी यहां पर बढ़ाई जा रही है। अभी यहां पर बैटरी चलित दो आटो और एक गोल्फ कार्ट है। अब तीन वाहन और चलाने के लिए निविदा बुलाई गई है। उम्मीद है कि महीने भर के भीतर कोई एजेंसी इन सुविधाओं के संचालन के लिए मिल जाएगी। बता दें कि वन विहार में हर साल करीब छह लाख पर्यटक आते हैं। छुट्टी में तो एक ही दिन में पांच हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटकों की संख्या बढ़ने की वजह से ही सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी।

पर्यावरण और वन्यजीवों को नहीं होगा नुकसान

वन विहार के अफसरों ने बताया कि परिसर में बड़ी संख्या में वन्य जीव हैं। धुआं और प्रदूषण से उन्हें नुकसान न हो, इसलिए धीरे- धीरे यहां पर डीजल और पेट्रोल वाहनों की संख्या कम की जाएगी। इसी कारण यहां पर बैटरी से चलने वाले वाहनों की संख्या बढ़ा रहे हैं।

Posted By: Ravindra Soni