By Election in MP: करोड़पति हैं मध्‍य प्रदेश में उपचुनाव लड़ने वाले भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवार

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 08:54 PM (IST)

चार उम्मीदवारों ने घोषित किए हैं अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले

By Election in MP: भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 32 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। इनमें भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार करोड़पति हैं। चार उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक घोषित किए हैं। सात उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके ऊपर देनदारी है। यह जानकारी मध्य प्रदेश इलेक्शन वाच संस्था ने तीनों विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण में सामने आई है।

संस्था की समन्वयक रोली शिवहरे ने बताया कि उपचुनाव लड़ने वाले सभी 32 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया। इसमें यह बात सामने आई कि उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति एक करोड़ 37 लाख रुपये है। 16 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने अपने दर्ज आपराधिक मामले घोषित किए हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार करोड़पति हैं।

जोबट से भाजपा की सुलोचना रावत के ऊपर 41 लाख रुपये की देनदारी है तो कांग्रेस के महेश पटेल के ऊपर 73 लाख 47 हजार रुपये देनदारी है। यहां भारतीय सामाजिक पार्टी के उम्मीदवार मोहन सिंह निगवाल के पास एक करोड़ 22 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति है। महेश पटेल के ऊपर चार आपराधिक मामले हैं। रैगांव विधानसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी प्रतिमा बागरी के ऊपर 22 लाख रुपये की देनदारी है।

वहीं, पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार नितेन्द्र सिंह राठौर पर छह करोड़ 64 लाख रुपये की देनदारी है। रैगंाव विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी बाल गोविंद चौधरी और सपा के धीरेन्द्र सिंह धीरू के ऊपर आपराधिक मामले हैं। इसी तरह जोबट विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याश्ाी दिलीप सिंह भूरिया के ऊपर भी आपराधिक प्रकरण है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay