HamburgerMenuButton

Bhopal News: स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2021... भोपाल में 10 मार्च के बाद आ सकती है सर्वे टीम

Updated: | Wed, 03 Mar 2021 01:48 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए 10 मार्च के बाद कभी भी सर्वेक्षण टीम भोपाल शहर में आ सकती है। इसके लिए नगर निगम ने तैयारियां भी तेज कर दी है। शहर से गुजरने वाले 42 नालों की सफाई के बाद ऐसी ही कुछ जगह पर बैडमिंटन व बॉलीबॉल खेलने की शुरुआत की गई है। इसके अलावा आदमपुर छावनी की पांच एकड़ लैंडफिल साइट का समतलीकरण करते हुए सात मार्च को वहां क्रिकेट भी खेला जाएगा। नगर निगम का ऐसे क्षेत्रों में फोकस है, जहां अतीत में केंद्रीय सर्वे टीम निरीक्षण के लिए गई थी। हालांकि, ऑनलाइन तरीके से ही क्षेत्र तय होंगे। पिछले सर्वेक्षण में भोपाल देश के सबसे साफ शहरों में सातवें नंबर पर था। अबकी बार अव्वल आने के लिए पूरा जोर लगाया जा रहा है।

निगम ने 26 फरवरी को दस्तावेज अपलोड किए थे। पिछली बार सर्टिफिकेशन में निगम को 1500 में से 1100 अंक मिले थे। अबकी बार एहतियात बरती गई, ताकि पिछले सर्वेक्षण की तुलना में अधिक अंक मिल सके। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब निगम अधिकारी मैदानी कार्यों पर फोकस करने में जुटे हैं। खासकर सीवेज, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्‍शन पर विशेष नजर रखी जा रही है। शहर के सभी 85 वार्डों में टीमें तैनात की गई है, जो कचरा वाहनों के समय पर ध्यान दे रही तो सूखे व गीले कचरे को भी अलग-अलग रखवाया जा रहा है। आदमपुर छावनी में पांच एकड़ में लैंडफिल साइट का काम भी पूरा कर लिया गया है। यहां आगामी रविवार को क्रिकेट मैच खेला जाएगा।

इन कामों में बेहतर

- 42 नालों की सफाई कराई।

- भानपुर खंती को पूरी तरह से कचरामुक्त किया।

- आदमपुर छावनी में पांच एकड़ में लैंडफिल साइट का निर्माण। दो टन कचरा प्रतिदिन हटाया जा रहा।

- करीब 76 पार्कों के सौंदर्यीकरण की दिशा में काम।

- पांच नए कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाए।

- आमजन में जागरूकता लाने के लिए जुगाड़ से गिटार, पॉलीथिन राक्षस के पुतले का निर्माण।

- बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर विशेष सफाई के प्रयास आदि।

इनमें पीछे

- कई क्षेत्रों में सीवेज की समस्या बरकरार। यह दूर हो।

- प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग खुलेआम हो रहा। इस पर सख्ती जरूरी।

- कई क्षेत्रों में अब भी खुले में कचरा फेंका जा रहा।

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए 10 मार्च के बाद कभी भी टीम आ सकती है। इसलिए बेहतर व्यवस्था के प्रयास किए जा रहे हैं। आदमपुर छावनी में क्रिकेट मैच का आयोजन भी किया जा रहा है। वहीं आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। -वीएस चौधरी कोलसानी, आयुक्त, नगर निगम

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.