बैरागढ़ मे कालेज छात्राओं ने जाने नारी सशक्‍तीकरण से जुड़े विधान

संत हिरदाराम मैनेजमेंट संस्‍थान ने महिला संबंधी कानूनों के प्रति जागरूकता को लेकर विशेष सत्र का आयोजन।

Updated: | Wed, 19 Jan 2022 04:56 PM (IST)

भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के उपनगर बैरागढ़ में संत हिरदाराम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट फॉर वुमन की ओर से यंग इंडियंस के सहयोग से "महिलाओं एवं लड़कियों से संबंधित कानून" पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया।

इस सत्र में विशेषज्ञ के रूप में 'आरम्भ' संस्‍था की निदेशक अर्चना सहाय मौजूद थीं। वें विशेष रूप से बाल अधिकारों, बाल श्रम, महिलाओं की भागीदारी और महिला शोषण से संबंधित कार्यक्रमों की वकालत और आयोजन के कार्य में सक्रिय हैं। वें पिछले 26 वर्षों से मध्य प्रदेश में बाल अधिकार और बाल संरक्षण के मुद्दों पर काम कर रही हैं। उन्होंने पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ बाल अधिकार और बाल संरक्षण कानूनों के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं। उन्‍होंने इस विशेष सत्र के दौरान छात्राओं को लैंगिक संवेदनशीलता, यौन उत्पीड़न, लैंगिक समानता, महिलाओं और बच्चों से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कानूनों के बारे में बताया, जिसके तहत वे किसी भी प्रकार के उत्पीड़न, दुर्व्यवहार, तस्करी आदि से अपनी रक्षा कर सकती हैं। छात्राओं को चाइल्ड हेल्पलाइन पर उपरोक्त समस्याओं से संबंधित शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया, शिकायतों का समाधान आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में जागरूक करना था।

युवा अपनी शक्ति का सदुपयोग करें

इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक एवं प्रमुख समाजसेवी हीरो ज्ञानचंदानी ने कहा कि युवा अपनी शक्ति का सदुपयोग करें। खासतौर पर छात्राएं जागरूक रहें। उन्हें अपने अधिकारों और कर्तव्यों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए, सत्र के बाद यंग इंडियंस 'युवा' की ओर से श्‍वेता कटारिया ने छात्राओ को युवा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। निदेशक डॉ. आशीष ठाकुर ने इस सत्र के लिए छात्राओं और प्राध्यापकों के प्रयासों की सराहना की।

Posted By: Ravindra Soni