MP में कांग्रेस का सदस्यता अभियान एक नवंबर से, इन लोगों को पार्टी से जोड़ने पर रहेगा जोर

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 06:02 PM (IST)

पांच रुपये रहेगा सदस्यता शुल्क, सौ रुपये देकर बनेंगे सक्रिय सदस्य

भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। मध्‍य प्रदेश में एक नवंबर से कांग्रेस का सदस्यता अभियान प्रारंभ होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ भोपाल में इसकी शुरुआत करेंगे। 31 मार्च 2022 तक चलने वाले इस अभियान में 25 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। पार्टी का जोर युवा, किसान और महिलाओं को अधिक से अधिक जोड़ने पर रहेगा। सदस्यता शुल्क पांच रुपये रखा गया है। सक्रिय सदस्य बनने के लिए सौ रुपये देने होंगे। ये ही संगठन चुनाव में हिस्सेदारी कर पाएंगे। सदस्यता सूची मतदान केंद्रवार तैयार होगी।

प्रदेश कांग्रेस के सदस्यता प्रभारी उपाध्यक्ष प्रकाश जैन ने बताया कि संगठन चुनाव के मद्देनजर सदस्यता अभियान की शुरुआत एक नवंबर से की जा रही है। प्रदेश अध्यक्ष द्वारा अभियान की शुरुआत करने के बाद जिला और ब्लाक स्तर पर सदस्य बनाने का काम प्रारंभ हो जाएगा। सक्रिय सदस्य बनने के लिए अब 25 सदस्य बनाने की बाध्यता नहीं रहेगा। सौ रुपये का शुल्क देकर व्यक्ति सक्रिय सदस्य बन सकेगा। इसे संगठन चुनाव लड़ने की पात्रता रहेगी। सदस्यता के लिए मतदान केंद्र को आधार बनाया गया है।

इसी स्तर पर सूची तैयार होगी क्योंकि चुनाव की सबसे अहम इकाई इसे ही बनाया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र का एक अध्यक्ष और एक ब्लाक प्रतिनिधि चुना जाएगा। ब्लाक प्रतिनिधि तीन प्रतिनिधि (ब्लाक अध्यक्ष, छह प्रतिनिधि और प्रदेश कांग्रेस के लिए प्रतिनिधि) का चुनाव करेगा। प्रत्येक ब्लाक के जिला प्रतिनिधि जिला अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। ब्लाक प्रतिनिधि ही प्रदेश अध्यक्ष और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के लिए प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे।

उन्होंने कहा कि सदस्यता के लिए कोई नया प्रविधान नहीं किया है। वही व्यक्ति सदस्य बन सकता है, जो किसी प्रकार का व्यसन (नशा) न करता हो। बेदाग छवि हो, सामाजिक भेदभाव मिटाने के लिए काम करेगा और पार्टी की नीतियों के अनुरूप आचरण करेगा। युवाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। सभी सहयोगी संगठनों के साथ विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों को सदस्यता के कार्यक्रम में लगाया जाएगा।

नए मतदाताओं को जागरुक करने का करेंगे काम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नए मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए जागरुकता कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। कांग्रेस की संस्कृति देश और दिल को जोड़ने की है। किसानों और महिलाओं से अपील की जाएगी कि वे पार्टी से जुड़ें क्योंकि उनके हित की बात कांग्रेस ही करती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay