corona in bhopal: काेरोना को लेकर बढ़ी चिंता, एक दिन में 11 मरीज मिले, गोविंदुपरा क्षेत्र के आठ

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 11:35 PM (IST)

corona news bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के गोविंदपुरा इलाके में कोरोना विस्फोट हुआ है। भोपाल में मंगलवार को 11 मरीज मिले हैं। इनमें दो आठ गोविंदपुरा क्षेत्र के हैं। गोविंदपुरा क्षेत्र में हफ्ते भर के भीतर 13 मरीज मिल चुके हैंं। इनमें पांच वर्धमान ग्रीन सिटी के हैं। अब यहां बुधवार को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। यहां सोमवार को चार और हफ्ते भर पहले एक मरीज मिला था। जुलाई के बाद पहली बार है जब शहर में एक ही जगह पर इतने मरीज मिलने की वजह से कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया जा रहा है। इतने मरीज मिलने की वजह एक निजी अस्पताल की लापरवाही भी है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि हफ्ते भर पहले गोविंदपुरा के वर्धमान ग्रीन सिटी में एक मरीज मिला था। अयोध्या बायपास पर स्थित देवमाता अस्पताल में रैपिड एंटीजन किट से जांच में मरीज को कोरोना होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने मरीज को एम्स रेफर कर दिया था, लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने सीएमएचओ कार्यालय को इस मरीज के पाजिटव आने की जानकारी नहीं दी। इस कारण मरीज के संपर्क में आए स्वजन और आसपास के लोगों की जांच नहीं की गई। इस गलती की वजह से मरीज के घर के चार और लोग पाजिटिव हो गए। एम्स से मिली जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को जांच की थी। इन चार लोगों के पाजिटिव आने के बाद मंगलवार को इनके संपर्क में आए लोगों की जांच रैपिड एंटीजन किट से की गई । इनमें दो पाजिटिव आए हैं। इस मामले में कोरोना मरीज की सूचना नहीं देने वाले निजी अस्पताल को नोटिस देने की तैयारी है। बता दें कि इसी हफ्ते बैरागढ़ स्टेशन पर 16 मरीज मिले थे। हालांकि, यह सभ्ाी बिहार और उत्तर प्रदेश के थे। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि 40 सक्रिय केस भोपाल में हैं। इनमें दो को छोड़ सभी होम आइसोलेशन में हैं।

कोरोना के किसी भी मरीज के बारे में अस्पतालों को जानकारी देने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। देवमाता अस्पताल ने अपने यहां भर्ती होने वाले मरीज की जानकारी नहीं दी थी, इसलिए अस्पताल प्रबंधन को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा।

डा. प्रभाकर तिवारी, सीएमएचओ भोपाल

मरीज की जैसे ही रिपोर्ट पाजिटिव आई थी, मैने उसे एम्स रेफर कर दिया था। सभी कोरोना मरीजों की रिपोर्ट नियमित तौर पर हम सीएमएचओ को भेजते हैंं। इस मरीज की रिपोर्ट भेजी गई या नहीं यह अभी जानकारी में नहीं है।

डा. आरएस प्रसाद, ड्यूटी डाक्टर , देवमाता अस्पताल

Posted By: Lalit Katariya