HamburgerMenuButton

Bhopal unlock News: आज से लोग पुन: देख सकेंगे संग्रहालय और स्मारक

Updated: | Wed, 16 Jun 2021 08:15 AM (IST)

Bhopal unlock News: भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दो माह से बंद शहर स्थित संस्कृत विभाग, मप्र शासन और केंद्रीय संस्कृति विभाग के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के अधीन आने वाले संग्रहालयों और स्मारक स्‍थलों को बुधवार से कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आम नागरिकों के लिए पुन: खोला जा रहा है।

संस्कृति विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय 16 जून से अपने दर्शकों के लिए प्रतिदिन (सोमवार से शनिवार) अपने पूर्ववत समय प्रात: 12 बजे से सायं आठ बजे तक खुला रहेगा। हालांकि केंद्रीय संस्कृति विभाग के अधीन आने वाला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय आज से नहीं खुल पाएगा। जानकारी के अनुसार संग्रहालय प्रबंधन को जिला प्रशासन की ओर से अभी अधिकृत आदेश नहीं मिला है। इस संग्रहालय को एक-दो दिन बाद खोला जाएगा। संचालनालय पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय मप्र शासन, भोपाल के आयुक्त शिवशेखर शुक्ला ने मंगलवार को इस संबंध में ओदश जारी कर दिए हैं।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद स्मारक और संग्रहालयों को एक जून से खोल तो दिया गया था, लेकिन दर्शकों का प्रवेश प्रतिबंधित था। अब दर्शक भी एहतियात के साथ यहां भ्रमण कर सकेंगे। सभी संस्थानों में कोरोना की नई गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। यहां आने वाले दर्शकों और जिज्ञासुओं के लिए ऐहतियात संबंधी नियम और कड़े किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में एएसआइ के तहत 291 स्मारक और पांच संग्रहालय हैं। भोपाल में एक मात्र स्मारक रानी कमलापति का महल है, जबकि आसपास सांची, भीमबेटका और भोजपुर बड़े स्थल हैं, जहां बड़ी संख्या में धर्मालंबी और पर्यटक आते हैं।

दर्शकों के लिए आज से ये खुलेंगे: शौर्य स्मारक, राज्य संग्रहालय, मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय, रानी कमलापति का महल।

ये अभी बंद : क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय और रीजनल साइंस सेंटर गत वर्ष 15 मार्च से बंद हैं। इन्हें खोलने का कोई आदेश नहीं मिला है। यहां की सभी गतिधियां ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.