स्कूलों में बच्चों से कोविड गाइडगाइन का पालन करवाएं

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 02:12 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश के पहली से पांचवीं तक के स्कूल 20 सितंबर से खोल दिए गए हैं। वहीं पांच अगस्त से छठवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं नियमित संचालित की जा रही हैं। साथ ही 24 सितंबर से सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की तिमाही परीक्षा आयोजित की जा रही है। हालांकि स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करवाया जा रहा है। इससे जहां बच्चों के संक्रमित होने का अंदेशा है, वहीं सरकार की इस व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे थे। लिहाजा, जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) नितिन सक्सेना ने स्कूलों को आदेश जारी कर कक्षा संचालन के दौरान कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि 25 सितंबर को नवदुनिया ने स्कूलों में नौवीं व ग्यारहवीं की तिमाही परीक्षा नए पैटर्न पर ली गई शीर्षक से एक खबर प्रकाशित की थी। इसमें स्कूली बच्चों की एक फोटो प्रकाशित की थी, जिसमें बच्चे बिना मास्क के नजर आ रहे थे। जिसे संज्ञान में लेते डीईओ ने निर्देश जारी किए हैं।

निर्देशों में लिखा है कि शिक्षक इस बात की निगरानी करेंगे कि प्रत्येक कक्षा में विद्यार्थियों ने मास्क लगाए हैं या नहीं। साथ ही ऐसे विद्यार्थी जो अपनी कक्षाओं के दौरान प्रतिदिन कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल स्तर से प्रमाण पत्र या प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिया जा सकता है। स्कूल के प्रारंभ एवं समाप्ति के समय प्रवेश द्वार पर शिक्षकों की ड्यूटी अवश्य लगाई जाए, जिससे कि विद्यार्थियों के आने-जाने के समय भी कोविड गाइडलाइन का पालन करवाया जा सके।

Posted By: Prashant Pandey