HamburgerMenuButton

Bhopal Vaccination Maha Abhiyan: भोपाल में टीकाकरण महाअभियान का शानदार आगाज, एक दिन में 1,51,236 लोगों ने लगवाया जिंदगी का टीका

Updated: | Tue, 22 Jun 2021 08:41 AM (IST)

Bhopal Vaccination Maha Abhiyan: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। उपहारों की घोषणा और तीसरी लहर के खतरे के बीच शहर में एक ही दिन में डेढ़ लाख लोगों ने टीका लगवाकर प्रशासन की तैयारियां, अधिकारियों की उम्मीदें और जनता की ताकत का नायाब प्रदर्शन किया। शाम पांच बजे ऐसा लग रहा था कि भोपाल अपने लक्ष्य को पार नहीं कर पाएगा, लेकिन रात 10 बजे तक शहर में निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका था। दरअसल, पोर्टल डगमगाया तो जिला प्रशासन के अधिकारियों ने सूझबूझ के साथ फैसला लिया और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन जारी रखा। इसे देर रात बैठकर पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा फीड कराया गया। इस तेजी के चलते भोपाल भी लक्ष्य की ओर बढ़ा और करीब साढ़े 10 बजे भोपाल ने अपने निर्धारित लक्ष्य को पार कर लिया।

टीकाकरण के इस महाअभियान में न केवल जिला प्रशासन बल्कि जिला स्तर के अधिकारी और नगर निगम की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही। यही कारण है कि इंदौर के बाद प्रदेश में भोपाल दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा टीकाकरण करने वाले शहर में शामिल हो गया है। सुबह साढ़े आठ बजे से राजधानी के 900 शिविरों में टीकाकरण शुरू किया गया था, जो रात नौ बजे तक जारी रहा। इस दौरान कुछ टीकाकरण केंद्रों में भारी भीड़ रही तो कहीं केंद्र खाली रहे। टीकाकरण के लिए लोगों ने भी बढ़-चढ़कर उत्साह दिखाया।

दिनभर की मेहनत, देर रात हासिल कर लिया लक्ष्य

राजधानी भोपाल में टीकाकरण महाअभियान के लिए जिला प्रशासन ने हर स्तर पर तैयारी के लिए विस्तृत योजना तैयार की थी। इसका नतीजा यह रहा कि देर रात तक आंकड़े अपडेट होते रहे और आखिरकार भोपाल ने टीकाकरण के लक्ष्य को भेद दिया। एक दिन में एक लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का रिकार्ड कायम किया। यह आंकड़ा इंदौर के बाद प्रदेश में दूसरे बड़े शहर भोपाल का है। प्रशासन ने इसके लिए जोन स्तर से लेकर पोलिंग बूथ स्तर तक जिम्मेदारियां तय की थीं। अधिकारियों की एक टीम पूरे दिन कंट्रोल रूम में व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए थी। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के प्रति लोगों का रुझान शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा कम दिखाई दिया।

यहां दिखी यह स्थिति

-तुलसी नगर नवीन कन्या स्कूल में टीके का दूसरा डोज लगाया जा रहा था। जानकारी के अभाव में लोग पहला डोज लगवाने भी पहुंच गए, लिहाजा उन्हें लौटना पड़ा।

- श्यामला हिल्स स्थति गांधी भवन में खाली पेट पहुंची महिला को वैक्सीन लगाने के बाद घबराहट हुई। हालांकि थोड़ी देर में वह ठीक हो गई और डॉक्टरों ने उन्हें कुछ खाकर आने की सलाह देते हुए घर रवाना किया।

- भानपुर शिवनगर यादव शादी हाल में बने सेंटर पर लंबी कतार लग गई। छोला आंगनवाड़ी में भी यही स्थिति रही।

टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत 16 एकड बागसेवनिया क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र पर विधायक कृष्णा गौर ने कोविड-19 का टीका लगवाने पर लोगों को छाता उपहार में दिया।

टीकाकरण महाअभियान में नवदुनिया ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

नवदुनिया समाचार पत्र समूह ने भी इस टीकाकरण के महाअभियान में बढ़-चढ़कर शिरकत की। वहीं लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी किया। नवदुनिया ने नवीन कन्या स्कूल नेहरू नगर और वार्ड नंबर 29 के वार्ड कार्यालय में बने सेंटर पर आने वाले लोगों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान प्रेरक के रूप में नवदुनिया के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे और लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण केंद्र तक पहुंचकर टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.