मप्र के शासकीय विद्यालयों में 9वीं से 12वीं की छमाही परीक्षाएं कल से, दो पालियों में होंगी

Updated: | Sun, 28 Nov 2021 10:31 AM (IST)

भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की छमाही परीक्षाएं कल से आफलाइन मोड में शुरू होंगी। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार राजकीय छुट्टी के दिन भी परीक्षा ली जा रही है। तीन दिसंबर गैस त्रासदी स्मृति दिवस के दिन राजधानी भोपाल में छुट्टी घोषित है, लेकिन उस दिन स्कूलों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक की छमाही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसा पहली बार होगा, जब डीपीआइ ने छुट्टी के दिन परीक्षा की तारीख तय की है।

बता दें कि कक्षा नौवीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षा का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं दसवीं व बारहवीं की परीक्षा का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक रखा गया है। डीपीआई ने सभी जिले के डीईओ को विमर्श लागइन में प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। जहां नौवीं की परीक्षा 29 नवंबर को गणित के पेपर से शुरू होगी, जो 8 दिसंबर तक चलेगी। दसवीं कक्षा का पहला पेपर अंग्रेजी का होगा। ग्यारहवीं का पहला पेपर संस्कृत, उर्दू व मराठी का होगा। वहीं बारहवीं क पहला पेपर बायोटेक्नोलाजी, वोकेशनल कोर्सेस की का होगा। भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि इसके लिए स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई है। हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य चाहे तो 100 फीसद विद्यार्थियों को बुला सकते हैं। उन्होंने बताया कि 100 फीसद उपस्थिति को लेकर पहले से ही स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर दिया गया है।

30 फीसद कोर्स हुआ है पूरा, विद्यार्थी मुश्‍किल में

स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि अभी तक कभी भी तीन दिसंबर स्थानीय अवकाश के दिन परीक्षा आयोजित नहीं कराई गई है, लेकिन इस बार चारों कक्षाओं के पेपर तीन दिसंबर को लिए जाएंगे। वहीं पांच अगस्त से 50 फीसद उपस्थिति के साथ स्कूल संचालित किए गए। अब स्कूलों में 100 फीसद विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। अभी तक स्कूलों में करीब 30 फीसद कोर्स पूरा हुआ है। ऐसे में छमाही परीक्षा विद्यार्थी पूरी तैयारी के साथ कैसे दे पाएंगे। छमाही परीक्षा में 50 फीसद तक कोर्स पूरा होना चाहिए।

Posted By: Ravindra Soni