रेलयात्रियों के लिए जरूरी खबर, समता एक्सप्रेस व पुरी-वलसाड़ एक्सप्रेस पांच दिसंबर को भोपाल नहीं आएंगी

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 02:14 PM (IST)

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक जरूरी सूचना, समता एक्सप्रेस व पुरी-वलसाड़ एक्सप्रेस पांच दिसंबर को भोपाल नहीं आएंगी। दोनों ही ट्रेनों को ओडिशा के तट पर उठे चक्रवाती तूफान के चलते निरस्त कर दिया है। वहीं भोपाल से जोधपुर के बीच चलने वाली भोपाल-जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस को भी बदले हुए मार्ग से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम में ट्रेनों की स्थिति देख लें, उसके बाद ही यात्रा की योजना बनाएं।

समता एक्सप्रेस :- रेलवे ने ट्रेन 12807 विशाखापट्टनम-हजरत निजामुद्दीन समता एक्सप्रेस को 4 दिसंबर को अपने शुरूआती स्टेशन से निरस्त किया है, इसलिए यह भोपाल नहीं आएगी।

पुरी-वलसाड़ एक्सप्रेस:- ट्रेन संख्या 22910 पुरी-बलसाड़ एक्सप्रेस पांच दिसंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त कर दी गई है। इस ट्रेन को निरस्त करने की सूचना इनमें उक्त तारीखों में यात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को एसएमएस करके दी जा रही है। ट्रेनें रविवार को भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर नहीं गुजरेंगी।

बदले मार्ग से चलेगी भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस

भोपाल से जोधपुर के बीच चलने वाली भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस बदले हुए मार्ग संत हिरदाराम नगर-मक्सी-रुठियाई होकर चलेगी। भोपाल मंडल के बीना-गुना रेलखंड के दोहरीकरण के तहत बीना, महादेवखेड़ी, सेमरखेड़ी व कंजिया स्टेशन पर किए जा रहे पटरी जोड़ने के काम के चलते ट्रेन का मार्ग बदलने का निर्णय लिया है।

ट्रेन संख्‍या 14813 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस पांच से 13 दिसंबर तक रुठियाई, मक्सी, संत हिरदाराम नगर होकर और ट्रेन संख्‍या 14814 भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस पांच से 14 दिसंबर तक बदले मार्ग संत हिरदाराम नगर, मक्सी, रुठियाई होकर चलेगी।

राप्तीसागर एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी के दो कोच लगेंगे

भोपाल से गुजरने वाली राप्तीसागर एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी के दो कोच लगाए जाएंगे। इनके लगने से 150 यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलेंगे। ट्रेन 12511 गोरखपुर-कोचुवेली एक्सप्रेस में पांच, नौ, 10 और 12 दिसंबर को गोरखपुर स्टेशन से और ट्रेन 12512 कोचुवेली-गोरखपुर एक्सप्रेस में पांच, सात, आठ, 12, 14 और 15 दिसंबर को कोचुवेली स्टेशन से स्लीपर श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे।

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

भोपाल से गुजरने वाली संपर्कक्रांति एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। ये स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे। ट्रेन 12629 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में 30 दिसंबर तक, ट्रेन 12630 हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में आठ से 31 दिसंबर तक, ट्रेन 12649 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में 29 दिसंबर तक, ट्रेन 12650 हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में दो जनवरी तक, ट्रेन 22683 यशवंतपुर-लखनऊ एक्सप्रेस में छह से 27 दिसंबर तक, ट्रेन 22684 लखनऊ-यशवंतपुर एक्सप्रेस में नौ से 30 दिसंबर तक कोच लगाए जाएंगे।

इंटरसिटी में पांच दिसंबर से लगेंगे दो कोच

इंटरसिटी एक्सप्रेस में सामान्य श्रेणी के दो स्थाई कोच लगाए जाएंगे। कोच लगने से यात्रियों को सहूलियत होंगी। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर के अधारताल स्टेशन के बीच रोज चलती है। ट्रेन 22187 रानी कमलापति-अधारताल इंटरसिटी ट्रेन में रानी कमलापति स्टेशन से पांच दिसंबर से और ट्रेन 22188 अधारताल-रानी कमलापति इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में अधारताल स्टेशन से सामान्य श्रेणी के दो कोच स्थाई रूप से लगाए जाएंगे।

Posted By: Ravindra Soni