HamburgerMenuButton

RGPV Exam: इंजीनियरिंग कॉलेजों में 7वें व 8वें सेमेस्टर की परीक्षा देनी होगी लाइव

Updated: | Mon, 07 Dec 2020 12:00 PM (IST)

भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, RGPV Exam। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को परीक्षा लाइव देनी होगी। उनसे ऑनलाइन प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका उन्हें दो घंटे में जवाब देना होगा। आरजीपीवी प्रशासन ने अगले महीने से परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने परीक्षा कराने के लिए नई गाइडलाइन भी तैयार कर ली है। इसके तहत ओपन बुक से परीक्षा देने की सुविधा प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को दी जाएगी। सातवें और आठवें सेमेस्टर के अलावा सभी विद्यार्थियों की भी परीक्षा तो ऑनलाइन होगी, लेकिन उनकी परीक्षा लाइव नहीं होगी। उन्हें प्रश्न पत्र डाउनलोड कर जवाब देना होगा। हालांकि इसकी भी समयसीमा निर्धारित होगी।

एटीपीआइ के चेयरमैन केसी जैन का कहना है कि हर सेमेस्टर में एक विषय में विद्यार्थियों को 10 प्रैक्टिकल करने होते हैं। वहीं पूरे सेमेस्टर में सभी विषयों के 50 प्रैक्टिकल होने चाहिए। लेकिन अभी तक एक भी प्रैक्टिकल की कक्षा नहीं लग सकी है। थ्योरी की कक्षा ऑनलाइन लग रही हैं, इसलिए विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए प्रैक्टिकल कक्षा आयोजित करने के लिए पहले एक से डेड़ महीने कॉलेज खोले जाएं। इसके बाद परीक्षा कराई जाए। विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल ज्ञान नहीं होगा तो उन्हें कॅरियर में नुकसान होगा।

एटीपीआइ के सदस्यों का यह भी कहना है कि प्रदेश के सभी कॉलेज हर तरह से परीक्षा कराने के लिए तैयार हैं, लेकिन विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म भेजने की व्यवस्था से कॉलेजों को लूप में रखना चाहिए। सीधे फॉर्म नहीं भेजना चाहिए, ताकि छात्रों और कॉलेजों के बीच संपर्क बना रहे। इस मामले में कुलपति का कहना है कि बैठक में सभी सदस्यों की सहमति से परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।

Posted By: Ravindra Soni
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.