जानिये मध्‍य प्रदेश के मौसम का हाल : दिन में बढ़ी सिहरन, अब शीतलहर के आसार

Updated: | Wed, 08 Dec 2021 10:36 PM (IST)

भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सर्द हवा ने पूरे मध्य प्रदेश में सिहरन बढ़ा दी है। बुधवार को ग्वालियर में प्रदेश में सबसे कम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 10 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान में और गिरावट होगी। इस दौरान कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान में हवा का रुख लगातार उत्तरी, उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। हवा की रफ्तार भी 10-12 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है। इस वजह से दिन में भी सिहरन महसूस होने लगी है। उधर उत्तर भारत में कडाके की ठंड पड़ रही है। इस वजह से वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण रात के तापमान में गिरावट होने लगी है।

बुधवार को हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके असर से उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में गुरुवार, शुक्रवार को बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद न्यूनतम तापमान में तेजी से कमी आने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।

जवाहर बाग गोविंदपुरा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक पौधे लगाए

भोपाल। भेल प्रबंधन ने जवाहर बाग गोविंदपुरा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक पौधे लगाए। अधिकतर आम के पौधे लगाए गए। जवाहर बाग में आम के कई तरह के पेड़ हैं। भेल ने स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण जागरूकता सप्ताह-2021 के तहत भेल के निदेशक सुशील कुमार बवेजा, इकाई प्रमुख, भेल भोपाल ने अपने महाप्रबंधकगण, विभिन्न यूनियन के पदाधिकारीगण व भेल भोपाल के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर लगभग 300 पौधों को रोपित किया गया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay