जानिये मध्‍य प्रदेश के मौसम का हाल : दो दिन और बारिश का अनुमान, इस दिन से बढ़ेगी ठंड

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 08:56 PM (IST)

भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार शाम से बदला मौसम का मिजाज गुरुवार को भी बरकरार रहा। प्रदेश के कई हिस्सों में आकाश में घने बादल छाए रहे और अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई। शुक्रवार और शनिवार को बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम एवं उज्जैन में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, भोपाल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), ग्वालियर, चंबल, इंदौर व उज्जैन संभागों के जिलों में तथा सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, दमोह, सीधी एवं सिंगरौली जिले में गरज चमक के साथ बौछारंे पड़ने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि चक्रवाती तूफान जवाद का असर प्रदेश में नहीं पड़ रहा है। वातावरण में हवाओं के साथ नमी आने से इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश शुरू हो गई है। राजधानी में भी बूंदाबांदी हुई। अब अगला पश्चिमी विक्षोभ चार दिसंबर को सक्रिय होगा। इसके कारण पांच दिसंबर के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ सकती है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार राजधानी में गुरुवार को रात जैसा दिन रहा। अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से सात डिग्री कम रहा। वहीं रात का तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। बता दें कि पूर्व-मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ बना हुआ है, एक कम दबाव का क्षेत्र भी। उधर, बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इन वेदर सिस्टम के सक्रिय होने से बुधवार को मध्यप्रदेश में मौसम के मिजाज में परिवर्तन आया।

ऐसा रहा प्रदेश का मौसम

बुधवार शाम से गुरुवार तक 24 घंटे के दौरान इंदौर और उज्जैन संभाग के अनेक स्थानों पर बारिश हुई। न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। तापमान इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य, भोपाल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से अधिक, उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक व शेष संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे। शेष संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।

गुरुवार सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक जिलों में दर्ज की गई बारिश

इंदौर--9.1

धारा--6

उज्जैन--6

खरगौन--5

रतलाम--5

शाजापुर--3

गुना--0.2

नोट- आंकड़े मिमी में हैं। इसके अलावा सागर, नौगांव, ग्वालियर, राजगढ़ व भोपाल में भी बारिश हुई है।

---

महानगर में तापमान की स्थिति

शहर--अधिकतम--न्यूनतम

भोपाल--20.7--16.2

इंदौर--16--13.6

ग्वालियर--20.5--14.5

जबलपुर--26.6--13.2

नोट- आंकड़े डिग्री सेंटीग्रेड में हैं

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay